ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsEDUCATION

बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए जारी की मार्गदर्शिका, सभी परीक्षा केंद्रों पर लगेगी धारा 144

सहायक केंद्राधीक्षक परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक पाली में आयोजित परीक्षा में सम्मिलत हुए 25 प्रतिशत परीक्षार्थियों की पहचान उनके प्रवेश पत्र, उत्तर पुस्तिका एवं OMR पर मुद्रित फोटो से स्वयं करेंगे। वीक्षक OMR, उत्तर पत्रक एवं उत्तर पुस्तिका पर हुए हस्ताक्षर एवं छात्र के द्वारा OMR उत्तर पत्रक एवं उत्तर पुस्तिका में दिये गये निर्देश के मुताबिक प्रश्न-पत्र क्रमांक संख्या देखकर प्रश्न पत्र वितरण करेंगे। 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक उपलब्ध होंगे। एक कक्षा में न्यूनतम दो वीक्षक रहेंगे। इंटर परीक्षा में वीक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों की नियुक्ति के लिए लॉटरी निकाली जायेगी। इसके लिए बिहार बोर्ड द्वारा हर जिला शिक्षा कार्यालय के पास शिक्षकों की सूची भेज दी गयी है। 28 जनवरी तक वीक्षकों की नियुक्ति हो जाना है।

Sponsored

यदि पटना डीईओ कार्यालय की मानें तो 25 जनवरी को रैंडमली वीक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। वीक्षकों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरह से नियुक्ति पत्र उपलब्ध कराया जायेगा। इंटर और मैट्रिक परीक्षा में परीक्षा केंद्र पर यदि कोई कदाचार हुआ तो केंद्राधीक्षक एवं दंडाधिकारी इसके लिए जिम्मेवार होंगे। और बिहार बोर्ड द्वारा इन पर कार्रवाई की जायेगी। यह जानकारी बिहार बोर्ड ने मार्गदर्शिका में दी है। बिहार बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक परीक्षा के लिए मार्गदर्शिका जारी की गयी है। इसमें परीक्षा के लिए तमाम सावधानियां बरतने को निर्देश दिया गया है। दौरान केंद्रों पर परीक्षा के कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित करने की छात्रों से अपील की जायेगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर पर्ची चिपकायी जायेगी।

Sponsored

आपको बता दु की कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर धारा 144 लगायी जायेगी। कदाचार की स्थिति में नकल करने वाले परीक्षार्थियों एवं इसमें सहयोग करने वाले अभिभावकों के साथ-साथ परीक्षा व्यवस्था में जुड़े सभी कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। सामूहिक कदाचार होने पर उस केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी जायेगी। परीक्षा शुरू होने के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के भीतर ही शौचालय जाने की अनुमति होगी।

Sponsored

परीक्षा शुरू होने के पहले ही गोपनीय प्रश्नपत्र से संबंधित विवरणी की एक प्रति केंद्राधीक्षक को समिति द्वारा उपलब्ध करायी जाती है, जिसमें विषयवार परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार प्रश्न पत्रों की संख्या दर्ज रहती है। इसके आधार पर केंद्राधीक्षक रोल शीट में परीक्षार्थियों की अंकित विवरणी के अनुसार प्रत्येक विषय के लिए पालीवार आवश्यक प्रश्नपत्रों की उपलब्धता के संबंध में परीक्षा शुरू होने के पूर्व निश्चित रूप से कर लें। यदि प्रश्नपत्र की कमी हो जाती है तो ऐसी स्थिति में वे जिला शिक्षा पदाधिकारी या जिला पदाधिकारी से संपर्क करेंगे।

Sponsored

Comment here