ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार: बालिका गृह में रहनेवाली 41 लड़कियां जाएँगी बेंगलुरु, होटल मैनेजमेंट की करेंगी पढाई

बिहार की बालिका गृह में रहने वाली 41 लड़कियों को बेंगलुरु स्थित यूरेडियन एकेडमी में होटल मैनेजमेंट की शिक्षा व ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा।

Sponsored

इन लड़कियों का चयन विभाग के माध्यम से कर लिया गया है। समाज कल्याण विभाग ने होम में रहने वाली लड़कियों को आत्मनर्भिर बनाने के लिए देश के विभन्नि राज्यों में शक्षिा व ट्रेनिंग के लिए भेजेगी, जिसकी शुरुआत मंगलवार को हुई है।

Sponsored

नये वर्ष में 30 और लड़कियों को भेजने की तैयारी

वहीं, 30 और लड़कियों को नये वर्ष में भेजने की तैयारी भी की गयी है, ताकि लड़कियां बाहरी दुनिया को देख सकें और खुद के पैरों पर खड़ा हो सकें।

Sponsored

ट्रेनिंग के बाद तीन साल तक हर माह मिलेंगे दो-दो हजार रुपये बेंगलुरु होटल मैनेजमेंट के लिए गयीं लड़कियों को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद तुरंत प्लेसमेंट मिले इसकी पूरी व्यवस्था की गयी है।

Sponsored
41 girls will be sent for hotel management education and training at Euradian Academy in Bangalore
41 लड़कियों को बेंगलुरु स्थित यूरेडियन एकेडमी में होटल मैनेजमेंट की शिक्षा व ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा

समाज कल्याण विभाग ने प्रस्ताव किया तैयार

वहीं, समाज कल्याण विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है कि ट्रेनिंग पूरी करने के बाद राज्य सरकार की ओर से इन लड़कियों को हर माह तीन साल तक दो-दो हजार मिल सके, ताकि उनके जीवनयापन में और मदद हो सके।

Sponsored

इसके लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. लड़कियां स्वाबलंबी हो सकें इसके लिए सरकार हर प्रयास कर रही है। होम में रहनेवाली लड़कियों का इस पहल से जीवन संवर सकेगा।

Sponsored

निगरानी के लिए अधिकारियों जायेंगे बेंगलुरु

रिमांड होम की लड़कियां पहली बार ट्रेनिंग के लिए अकेले गयी हैं। ऐसे में समाज कल्याण विभाग ने नर्णिय लिया है कि इनकी निगरानी के लिए एक महिला अधिकारी को वहां भेजा जायेगा। जहां लड़कियों से बात करेंगी और विभाग को रिपोर्ट करेंगी।

Sponsored

पहले भी प्रशिक्षण ले चुकी हैं लड़कियां

वहीं, महिला अधिकारियों को यह भी जिम्मेदारी दी गयी है कि वे साप्ताहिक सभी लड़कियों से वीडियो कॉल कर बात करें, ताकि उन्हें वहां किसी तरह की परेशानी नहीं हो और वह खुद को अकेला महसूस नहीं करें।

Sponsored

बिहार सरकार ने इससे पहले भी कई लड़कियों को इस प्रकार का प्रशिक्षण देकर विभिन्न जगहों पर रोजगार के अवसर मुहैया कराया है।

Sponsored

Comment here