ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार: पटना में नया समाहरणालय भवन निर्माण का रास्ता साफ़, सुप्रीम कोर्ट ने दी अनुमति

निर्माण कार्य शुरू होने के बाद इसके परिसर में चल रहे तीन कार्यालयों को शिफ्ट करना होगा। इसमें अनुमंडल कार्यालय, समाहरणालय कोषागार, अभिलेखागार शामिल हैं। विकास भवन को तोड़ने की योजना नहीं है, इससे डीडीसी कार्यालय विकास भवन में ही चलेगा।

बिहार की राजधानी पटना के नये समाहरणालय भवन परिसर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने इसके निर्माण को हरी झंडी दे दी है।

Sponsored

निर्माण कार्य को लेकर पटना हाइकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गयी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया है।

Sponsored

एजेंसी को अविलंब कार्य शुरू करने का निर्देश

विरोध करने वालों का तर्क था कि पुराना समाहरणालय एक हेरिटेज बिल्डिंग है, जिसे तोड़ना नहीं चाहिए और संरक्षित करने की जरूरत है।

Sponsored

फैसले के बाद शुक्रवार को भवन निर्माण विभाग के सचिव और पटना प्रमंडल के आयुक्त कुमार रवि ने कार्यपालक अभियंता निर्माण प्रमंडल वन और इससे जुड़ी एजेंसी को अविलंब कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है।

Sponsored
Old Collectorate of Patna
पटना का पुराना समाहरणालय

3 कार्यालयों को अन्य जगहों पर करना होगा शिफ्ट

निर्माण कार्य शुरू होने के बाद इसके परिसर में चल रहे तीन कार्यालयों को शिफ्ट करना होगा। इसमें अनुमंडल कार्यालय, समाहरणालय कोषागार, अभिलेखागार शामिल हैं।

Sponsored

विकास भवन को तोड़ने की योजना नहीं है, इससे डीडीसी कार्यालय विकास भवन में ही चलेगा। नये भवन में 39 विभागों को जगह मिलेगी. 3484 वर्गफुट का गार्डन होगा। तीन कांफ्रेंस हॉल बनेंगे और छत पर सोलर पैनल लगेगा।

Sponsored

खास बाते

बिल्डिंग भूकंपरोधी होगी. खिड़कियां काफी बड़े आकार की होंगी। बिल्डिंग के अंदर से गंगा का मनोरम दृश्य दिखेगा. सबसे ऊपरी फ्लोर पर डीएम का चैंबर होगा।

Sponsored

150 करोड़ से अधिक राशि से नयी समाहरणालय बिल्डिंग का होना है निर्माण।

Sponsored

G+5 फ्लोर की होगी बिल्डिंग।

Sponsored

2.6 वर्ष में निर्माण कार्य होगा पूरा।

Sponsored

445 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी, जिसमें 200 की ओपन पार्किंग और 240 की बेसमेंट पार्किंग होगी।

Sponsored

Comment here