ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalPolitics

बिहार के सभी सहकारी बैंकों का अस्तित्व खतरे में, केंद्र सरकार ने किए कई बदलाव

सहकारी बैंकों के संचालन के लिए केंद्र सरकार ने वर्तमान नियावाली में कई बदलाव किए हैं, अगर ऐसा होता है तो बिहार में एक भी सहकारी बैंक का अस्तित्व नहीं बचेगा। राज्य के पैक्स अध्यक्षों को धान खरीदना भी मुश्किल हो जाएगा। सहकारी बैंक की परेशानियों का अध्ययन होगा। निदेशकों की नियुक्ति के लिए पूर्व में ही नियम में बदलाव के चलते समस्या उत्पन्न हुई है।

Sponsored

बिहार दौरे पर आए केंद्रीय सहकारिता सचिव को विभाग के आला अधिकारियों ने तमाम समस्याओं से रूबरू कराया। केंद्रीय सचिव ने समस्याओं से अवगत होने के बाद नई कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। इन समस्याओं का अध्ययन करने के लिए गुजरात की बैकुंठ मेहता सहकारी समिति कमेटी का प्रतिनिधित्व करेगी। शीघ्र ही इसके सदस्य समितियों का मनोनयन कर अध्ययन का काम शुरू कर देंगे।

Sponsored

बता दें कि राज्य के पैक्स धान या गेहूं की खरीदारी के लिए सहकारी बैंकों से ही कर्ज लेते हैं। भले ही के कर्ज की गारंटी सरकार लेती है लेकिन आगे काम करने के लिए चुकता उन्हें ही करना पड़ता है। मौजूदा जो व्यवस्था है उसमें कर्ज को चुकाने के बाद बैंक का शेयर वापस करने का नियम है। इससे उनकी पूंजी नहीं फंसती है। लेकिन नई व्यवस्था में यह प्रावधान नहीं रहेगा। ऐसे में कोई पैक्स अपनी पूंजी फंसा कर धान या गेहूं की खरीदारी के लिए कर्ज नहीं लेगा और खरीद भी नहीं हो सकेगी।

Sponsored

Comment here