ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsEDUCATIONInternationalNational

बिहार के लाल निहाल ने ताइवान में लहराया परचम, ताइवान सरकार से मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं होता है… इन्हीं शब्दों को जीवंत किया है किशनगंज के निहाल अख्तर ने। बिहार के इस बेटे ने ताइवान में अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। कोचाधामन प्रखंड के सोन्था गांव के रहने वाले निहाल को ताइवान के ताइपाई यूनिवर्सिटी से गोल्ड मेडल मिला है।

Sponsored

बता दें कि शिक्षा के नजर से किशनगंज क्षेत्र को सीमांचल का सबसे पिछड़ा इलाका माना जाता है। यहां साक्षरता दर सबसे कम है। ऐसे में निहाल ने जो कारनामा कर दिखाया है वो वाकई काबिल-ए-तारीफ है।

Sponsored

बिहार के लाल को मिली बड़ी जिम्मेदारी

वहीं गोल्ड मेडलिस्ट निहाल अख्तर को ताइवान सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। अब किशनगंज का यह लाल ड्रोन एंबुलेंस बनाने का काम करेगा। मालूम हो कि दिल के मरीजों के उपचार के लिए यह ड्रोन काफी मददगार और उपयोगी माना जाता है।

Sponsored
Nihal Akhtar has been given the task of making a drone ambulance by the Taiwanese government.
निहाल अख्तर को ताइवान सरकार ने ड्रोन एंबुलेंस बनाने का काम दिया है

आज जहां पूरी दुनिया में दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में उन्हें तुरंत उचित इलाज की जरूरत रहती है। इस स्थिति में ड्रोन एम्बुलेंस के जरिए उन्हें मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Sponsored

गोल्ड मेडलिस्ट निहाल ने सरकार से की मांग

निहाल अभी अपने घर आए हुए हैं। वह गांव के भी बच्चो को पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। निहाल का कहना है कि हमारे यहां प्रतिभा की कमी नहीं है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि यहां शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में सुविधा मुहैया कराए, जिससे बच्चों की प्रतिभा का विकास किया जा सकें।

Sponsored

निहाल ने बताया कि उनकी शुरुआती शिक्षा तोहिद चेरेटी ट्रस्ट से हुई। फिर आगे जामिया से इंजीनियरिंग की। वहीं से पास होने के बाद ताइवान की ताइपाई यूनिवर्सिटी से मौका मिला और परीक्षा में गोल्ड मेडल से सम्मानित कर एयर ड्रोन एंबुलेंस के रिसर्च का काम दिया गया।

Sponsored

निहाल ने आगे और युवाओं से भी मेहनत करने की अपील की। साथ ही सरकार से भी अपील है की रिसर्च के क्षेत्र में सुविधा मुहैया कराई जाए, जिससे और लोग भी आगे बढ़े, देश का नाम हो

Sponsored

Comment here