ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के रेलवे स्टेशन होंगे स्मार्ट, इन स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर लगाने की तैयारी शुरू।

भारतीय रेलवे ने पटना जंक्शन पर और चार एस्केलेटर लगाने का निर्णय किया है। इसके अतिरिक्त पटना जंक्शन पर एक लिफ्ट लगाई जाएगी। पटना रेलवे स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के तहत मुख्य स्टेशन है, जहां प्रतिदिन 3 से 4 लाख पैसेंजर्स आते हैं। अधिक लिफ्ट और एस्केलेटर यात्रियों, विशेष तौर पर महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को पूरा करेंगे। पटना जंक्शन में पैसेंजर्स के लिए पूर्व से ही चार एस्केलेटर काम कर रहे हैं। इसमें 10 प्लेटफॉर्म हैं, जहां रोजाना कम से कम 280 यात्री ट्रेनों का आवागमन है, जो या तो स्टेशन से गुजरती है या शुरू होती हैं।

Sponsored

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार के मुताबिक, राजेंद्र नगर टर्मिनल जिसे इंडियन रेलवे में स्वच्छता के दृष्टिकोण से सबसे अच्छे रेलवे स्टेशनों में शामिल किया गया है, वहां तीन लिफ्ट लगाई जाएगी। पैसेंजर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए दो एस्केलेटर और लिफ्ट पहले से ही कार्यरत हैं।

Sponsored

रेलवे ने राजेंद्र नगर टर्मिनल (3), पटना जंक्शन (4), सासाराम (3), डेहरी-ऑन-सोन में एक और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, मोकामा, सोनपुर, अनुग्रह नारायण रोड, बरौनी, दरभंगा, खगड़िया, दानापुर, आरा, रक्सौल, मधुबनी, जयनगर, नरकटियागंज, धनबाद, बेतिया, नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमोह ईसीआर के तहत सिंगरौली, पारसनाथ और डाल्टनगंज स्टेशन समेत 49 और लिफ्ट निर्माण को पूरा करना शुरू कर दिया है। सीपीआरओ ने कहा है कि रेलवे मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 में सोनपुर, राजेंद्र नगर टर्मिनल और दरभंगा रेलवे स्टेशनों पर लिफ्टों को चालू करेगा।

Sponsored

रेलवे ने अपने यात्रियों को अधिक सुविधाएं देने के लिए विभिन्न स्टेशनों पर अलग-अलग विकास परियोजनाओं को शुरू किया है। सीपीआरओ ने बताया कि रेलवे ने ईसीआर में 31 पर एस्केलेटर तथा 27 स्टेशनों पर लिफ्ट सुविधा बहाल की है, जबकि शेष स्टेशनों पर 49 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर लगाने का काम जारी है। पटना और राजेंद्र नगर टर्मिनल के अतिरिक्त, पाटलिपुत्र जंक्शन, बक्सर, आरा, गया, धनबाद, पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, हाजीपुर,द रभंगा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में एस्केलेटर चालू किए गए हैं। रेलवे ने झारखंड के धनबाद में छह, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में दो-दो एस्केलेटर लगाने का निर्णय किया है।

Sponsored

Comment here