AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार के बेगूसराय–मोकामा के बीच गंगा नदी पर बन रहा 6 लेन पुल 2022 में हो जाएगा तैयार

न्यूज डेस्क : गंगा नदी पर 6 लेन सरक पुल बनके तैयार होने जा रहा है। कयास लगाया जा रहा है कि पटना को बेगूसराय से जोड़ने वाले मोकामा में स्थित राजेंद्र सेतु के समरूप तैयार हो रहे 6 लेन पुल आगामी वर्ष बन के पूर्णरूप से तैयार हो जाने की संभावना है। बता दें कि वहीं पुल के दक्षिणी भाग में बने एप्रोच रोड के निर्माण से जुड़े तकनीक समस्या अब तक सुलझा नहीं है। इस समस्या का निदान करने की जिम्मेदारी करीब एक साल पूर्व आईआईटी, गुवाहाटी को दे दिया गया था।

Sponsored

लेकिन अभी तक इस संदर्भ में किसी भी विशेषज्ञ की राय नहीं मिल पाई है। बतादें की बिना एप्रोच रोड के, इस छह लेन पुल के बनके तैयार हो जाने के बाद भी उसका कोई लाभ नहीं मिल पाएगा। 2.5 किलोमीटर एप्रोच रोड में 3 रोड ओवर ब्रिज की जरूरत है बतादें कि औंटा घाट-सिमरिया 6 लेन ब्रिज का दक्षिणी भाग औंटा घाट है। दक्षिणी भाग का एप्रोच रोड 2.5 किलोमीटर का है। मालूम हो कि उस 2.5 किलोमीटर के एप्रोच रोड में 3 रेलवे लाइन शामिल है। इसी कारण इन तीनो रेलवे लाइन के उपर रोड ओवर ब्रिज (ROB) का निर्माण होना है। एप्रोच रोड का निर्माण तटबंध पर कराया जाना है, लेकिन 3 रोड ओवर ब्रिज (ROB) के बनने के कारण से मेन एप्रोच रोड में तकनीकी रूप से फेर-बदल की बात सामने आई है। जिसके लिए तकनीकी परामर्श के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आइआइटी, गुवाहाटी के साथ अग्रीमेंट किया है। इसके निर्माण कार्य में कुछ बदलाव को लेकर तकनीकी परामर्श पिछले एक साल से रुका हुआ है। जिस वजह से एप्रोच रोड के निर्माण के बिना पुल का प्रयोग सफल नहीं पाएगा।

Sponsored

प्रत्येक सप्ताह लिया जाना है प्रगति रिपोर्ट बतादें कि इन सभी समस्याओं को लेकर इसी साल बिगत जून में एक उच्च स्तरीय मीटिंग की गई थी।इस बैठक में तकनीकी रूप से बदलाव करने से खर्च पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस संदर्भ में विचार-विमर्श की गई थी। पुल बनाने वाले एजेंसी को भी बैठक में आमंत्रित किया गया था। यह बताया गया था कि इस निर्माण कार्य में प्रत्येक सप्ताह के प्रगति की रिपोर्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी कार्यालय को सौंपा जाए।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here