ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिहार के बेगूसराय में 257 करोड़ से बनेगा आयुर्वेद कॉलेज, 750 छात्र रह सकेंगे, भूमि सर्वे काम पूरा

257 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से सदर प्रखंड के भर्रा में आयुर्वेद महाविद्यालय का नया भवन बनेगा। इसके लिए प्रथम चरण में भूमि सर्वे का काम पूरा होने के बाद अब मार्च तक निर्माण कार्य की बुनियाद रखी जाएगी। इसके लिए विभाग ने प्रथम किस्त की छह करोड़ की राशि भी जारी कर दी है। जल्द ही जमीन समतल करना, नीचे का पिलरिंग सहित अन्य कार्य शुरू किया जाएगा। जानकारी के अनुसार फरवरी के अंत और मार्च के किसी भी दिन महाविद्यालय निर्माण का शिलान्यास भी किया जा सकता है। राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय सह चिकित्सालय के लिए भर्रा स्थित नौ बीघा पांच कट्ठा जमीन चिह्नित की गई है।

Sponsored

मिट्टी जांच एवं सर्वे का काम पूरा किया गया था। महाविद्यालय के सीनियर रेजिडेंट डॉ. दिलीप कुमार वर्मा ने बताया कि जमीन पर पहले अवैध कब्जा था। उन्होंने लगातार प्रयास कर सीओ के मार्फत जमीन को खाली कराया। जिसके बाद बिहार सरकार की ओर से सर्वे एवं मिट्टी जांच के लिए डिजाइन सिन्डीकेट, मुजफ्फरपुर की एजेन्सी को अधिकृत किया गया था।

Sponsored
Demo Photo

भर्रा में डेढ़ सौ बच्चे प्रति वर्ष के हिसाब से पांच वर्षों में आने वाले कुल कुल 750 बच्चों के पढ़ने के लिए स्नातक में बीएएमएस के साथ 14 विषयों में पीजी की पढ़ाई के लिए क्लास रूम और हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावे प्रेक्टिकल रूम, हरेक विभागों के विभागाध्यक्ष के लिए रूम, अलग-अलग डिपार्टमेंट के कमरा, तीन लिफ्ट, आॅडिटोरियम/हाॅल का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावे मेडिकल कॅालेज की तर्ज पर आवश्यक लैब, ओपीडी, पार्किग, डाक्टर कक्ष का भी बनाया जाएगा।

Sponsored

Comment here