ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSMUZAFFARPURNationalPolitics

बिहार के बरौनीे में पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट की होगी स्थापना, रोज भरे जा सकेंगे 1500 सिलिंडर

बरौनी रिफाइनरी में पीएसए पर आधारित ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी जिससे रोजाना 1500 सिलिंडर भरे जा सकेंगे। इससे बेगूसराय के साथ ही संपूर्ण बिहार को ऑक्सीजन की किल्लत से दूर किया जा सकेगा। बरौनी रिफाइनरी प्रमुख सह कार्यपालक निदेशक आरके झा ने यह जानकारी दी।

Sponsored

आरके झा ने कह कि कोरोना के तीसरी लहर में हॉस्पिटलों में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए हुए बरौनी रिफाइनरी ने जिले के सदर अस्पताल को 1050 डी – टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर व 500 लीटर क्षमता वाली 05 ऑक्सीजन सिलेंडर “छोटी संजीवनी” तेघड़ा, बलिया अनुमंडल और सदर अस्पताल को उपलब्ध कराया। उन्होंने जानकारी दी कि कि 100 बेड वाले तेघड़ा अस्पताल के लिए पूर्व में ही एक पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा चुका है मेरे सीजीएम रहते हुए इसकी कमिशनिंग हुई, इसकी मुझे बहुत खुशी है। झा ने बताया कि 50 बेड के बच्चों के अस्पताल का निर्माण भी सदर अस्पताल में किया जा रहा है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

आर के झा ने कहा कि पॉलीप्रोपलीन यूनिट के साथ इस सेक्टर में पेट्रोकेमिकल का नया युग शुरू होगा। इस परियोजना के शुरु हो जाने से बेगूसराय में छोटे उद्योगों की एक सिरीज शुरु होगी जो बेगूसराय ही नहीं किंतु बिहार में रोजगार का सृजन करने के लिए बेहद प्रभावशाली साबित होगा। झा ने कहा कि भारत की ऊर्जा’ के रूप में “इंडियनऑयल”, बिहार के सपनों और मुरीदों के साथ पूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है और राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को सक्रिय करने के लिए कटिबद्ध है।

Sponsored

बता दें कि बिहार का इकलौता रिफाइनरी बरौनी रिफाइनरी न सिर्फ बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, यूपी और एमपी के कुछ हिस्सों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि हमारे पड़ोसी मुल्क नेपाल की ईंधन की जरुरतों को भी पूरा करती है।

Sponsored

अपने संबोधन में श्री आर के झा ने कहा कि इंडियन ऑयल के हाल ही में नवीनतम बिजनेस वर्ल्ड रियल 500 रैंकिंग में भारत में टॉप गैर-वित्तीय कंपनी के तौर पर अपनी पहचान स्थापित की है। इसका क्रेडिट 2020-21 के दौरान इंडियन ऑयल के शानदार प्रदर्शन को जाता है जिस वजह से उस दौरान अब तक का सर्वाधिक इंडियन ऑयल का मुनाफा रहा है। कोविड महामारी के बाद यह उपलब्धि हासिल की गई।

Sponsored

बेगूसराय जिले में बरौनी रिफाइनरी के द्वारा आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए किए जा रहे मुहिम के बारे में उन्होंने बताते हुए कहा कि बिहार में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु बेगूसराय जिले के किसानों के वित्तीय विकास हेतु बछवारा इलाके में 50 बायो संयंत्रों की स्थापना हो रही है। स्कूली बच्चों को पठन-पाठन के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के मकसद से गोविंदपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में चार नई कक्षाओं का निर्माण किया गया है। केशावे गाँव में जल जमाव की समस्या से मुक्ति दिलाने हेतु नाले के निर्माण का कार्य जारी है।

Sponsored

Comment here