ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsBUSINESS

बिहार के पशुपालकों को 1.60 लाख रुपये लोन देगी सरकार, ब्याज मात्र 7%, 19 फरवरी तक आवेदन का मौका

पशुपालकों को मिलेगा 1.60 लाख लोन, 19 फरवरी तक आवेदन का मौका : राज्य सरकार ने दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को लोन देने की योजना बनाई है। इसके तहत पशुपालकों को 1.60 लाख रुपए लोन के रूप में दिए जाएंगे। इसको आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी तक है।

Sponsored

सभी जिलों में पशुपालकों की संख्या तय की गई, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। समस्तीपुर जिले में 15500 पशुपालकों को 1.60 लाख रुपए लोन देने का लक्ष्य है। फिलहाल 4580 पशुपालकों का ही आवेद आया है। इस बारे में जिला पशुपालन पदाधिकरी डॉ. समीर कुमार सिंह ने बताया कि केसीसी योजना के तहत पशुपालकों को पशु लेने के लिए उक्त राशि दी जा रही है। पशुपालन कार्यालय परिसर में कैंप लगाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है। यहां कैंप में सभी बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहते हैं। इनसे किसान कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि सबसे अहम बात है कि बिना किसी गारंटी के यह लोन दिया जा रहा है।

Sponsored

इस योजना को लेकर वित्त विभाग द्वारा निर्देश कर कहा गया है कि इसमें सिर्फ पशुपालक का दो फोटो, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी लेनी है। अगर, कोई पशुपालक 1.60 लाख से अधिक राशि लेना चाहता है तो फिर उसे बटवारानामा, वंशावली, जमीन लगान की अपडेट रसीद आदि की फोटो कॉपी जमा करनी होगी।

Sponsored

7 प्रतिशत पर दिया जा रहा लोन
दरअसल, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह योजना लाई गई है। राज्य सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से किसान बैंक से पशुओं पर लोन ले सकता है। खास बात है कि पशुपालक समय पर लोन वापस करता है तो उसे सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत पशुपालक को सात प्रतिशत ब्याज पर लोन मिलता है। जबकि समय पर लोन वापसी करने पर चार प्रतिशत तक सब्सिडी मिल जाती है।

Sponsored

इसके अतिरिक्त भी पशुपालक को कई लाभ मिलते हैं। फिलहाल किसानों को आवेदन करने पर एक रिसीविंग दी जा रही है। आवेदन की तिथि खत्म होने के बाद विभागीय स्तर पर आवेदकों के दस्तावेजों की जांच होगी। सभी दस्तावेज और जानकारी सही पाए जाने पर उन्हें खाते में लोन की 1.60 लाख राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Sponsored

Comment here