ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के गांवों तक जाने वाली सड़कें होंगी दुरूस्त, केंद्र ने 280 ग्रामीण सड़क व 84 पुलों के निर्माण पर लगाई मुहर।

बिहार में सड़कों की कनेक्टिविटी और भी बेहतर होने वाली है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बिहार के 280 सड़कों को स्वीकृति दी है। इसके साथ ही केंद्र ने 84 पुलों के निर्माण पर मुहर लगाई है, जिसकी टोटल लंबाई 3570 मीटर है। इन पुल और सड़कों के निर्माण पर कुल 1603 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

Sponsored

ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत राज ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा 6600 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव सौंपा गया है। इनमें से पहले ही 1300 किलोमीटर सड़क निर्माण को स्वीकृति मिल चुकी है। फिलहाल केंद्र सरकार ने 2172 किमी लंबी सड़क निर्माण पर मुहर लगाई है। नई तकनीक से 1000 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण कराने के प्लान पर बातचीत चल रहा है। इस टेक्नोलॉजी से ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता बेहतर होगी और निर्माण में कम लागत आएगी। वहीं, निकट भविष्य में 1500 किमी सड़क निर्माण को स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

मंत्री ने कहा कि 84 पुलों और 280 सड़कों के निर्माण में 1603 करोड़ में प्रदेश सरकार भी खर्च करेगी। इस राशि में केंद्र सरकार 953 करोड़ जबकि राज्य सरकार अपने निधि से 650 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इन सड़कों एवं पुलों के निर्माण के लिए जल्द ही निविदा निकाली जाएगी। प्रयास होगी कि दो से तीन सालों में इन पुलों और सड़कों का निर्माण पूरा हो जाए।

Sponsored

मंत्री ने पूर्व से बन चुकी सड़कों की मरम्मत पर कहा कि नई पॉलिसी के तहत सभी रोडों की मरम्मत हो रही है। जिलों के कार्यपालक इंजीनियरों को आदेश दिया गया है कि वह हर सूरत में ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखें। अगर पिछले वर्ष बाढ़ में कोई सड़क को नुकसान पहुंचा है तो उसकी मरम्मत जल्द से जल्द पूरी करवाई जाए, ताकि आम जनों को दिक्कत ना हो। सड़क मरम्मत या निर्माण में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले अभियंताओं को चिन्हित कर कार्रवाई किया जाएगा।

Sponsored

 

Comment here