ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस जिले में 1700 एकड़ में बनेगा टेक्सटाइल पार्क, सृजित होंगे रोजगार के अवसर

बिहार कैबिनेट से टेक्सटाइल पॉलिसी को मंजूरी मिलने के बाद पश्चिमी चंपारण में बनने वाले मेगा इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल रिजन एवं अपैरल पार्क को लेकर उम्मीद बढ़ गई है। प्रधानमंत्री मित्र स्कीम के तहत मधुबनी, बगहा और भितहां प्रखंड में 1700 एकड़ गवर्नमेंट की जमीन चिन्हित कर ली गई है। कपड़ा मंत्रालय की 3 सदस्य टीम ने 30 अप्रैल को इसका निरीक्षण भी किया है। केंद्र सरकार से मंजूरी मिल जाती है तो यहां के उद्यमियों को दोनों तरफ से लाभ मिलेगा। केंद्र और राज्य सरकार दोनों से उन्हें अनुदान मिलेगा।

Sponsored

बता दें कि देश भर में 7 मेगा इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल पार्क का निर्माण प्रधानमंत्री मित्र योजना के तहत किया जाना है। इसके लिए अलग-अलग राज्यों से प्रस्ताव भी मांगा गया था। उद्योग विभाग का प्रमुख सचिव के द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारी से प्रस्ताव भेजने को 15 मार्च तक डेट दिया था। मुजफ्फरपुर में जमीन तो तराशा गया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

पश्चिमी चंपारण में जमीन चिन्हित का प्रस्ताव सौंपने के बाद इसको लेकर तैयारी जोरों पर है। जिला के डीएम कुंदन कुमार बताते हैं कि प्रस्तावित स्थल का दौरा केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय के सचिव कर चुके हैं। 4 दिन पहले ही इस जगह से जुड़ी हुई ट्रैफिक की सुविधा, हवाई अड्डा की दूरी सहित दूसरी जानकारी भेजी गई है।

Sponsored

पश्चिमी चंपारण से सांसद एवं बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल कहते हैं कि पूरे देश में 7 मेगा टैक्सटाइल पार्क बनाने की योजना है। इसके लिए केंद्र सरकार को पूरे देश के 12 जगहों से प्रस्ताव मिला है। पश्चिमी चंपारण में टैक्सटाइल पार्क बनने की प्रबल संभावना है। इसके लिए कोशिश जारी है। प्रदेश सरकार की नई औद्योगिक नीति के मुताबिक के यहां के उद्यमियों को दो तरफा फायदा होगा।

Sponsored

टैक्सटाइल पार्क के लिए सरकार डेवलपमेंट कैपिटल मदद करेगी। इसका इस्तेमाल वहां संसाधनों के विकास पर किया जाएगा। इसमें वाटर वेस्ट प्रबंधन, पावर डिस्ट्रीब्यूशन, आधारभूत संरचना प्लग एंड प्ले मोड व सहित दूसरे कार्य होंगे। यहां प्रोसेसिंग, बुनाई, प्रिंटिंग एवं डाई से लेकर कपड़ों के निर्माण के अलावा दूसरा काम भी होगा। इसके साथ ही पार्क में इनक्यूबेशन सेंटर का निर्माण होगा।

Sponsored

Sponsored

Comment here