ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

बिहार में स्थित पड़े मानसून में तेजी आने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान ने राज्य में वर्षा को लेकर आने वाले 24 घंटों के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इस अवधि में राज्य के लगभग हर हिस्से में मूसलाधार और कुछ लोगों पर हल्की फुल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है। इस दौरान वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

Sponsored

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी पटना सहित प्रदेश भर में हवा के तेज प्रभाव की वजह से एक जगह पर ज्यादा देर तक बादल नहीं ठहर पा रहे हैं। इसके चलते मानसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो रहा है। हालांकि शनिवार को राजधानी पटना सहित सीतामढ़ी, मधेपुरा, समस्तीपुर, मधुबनी, खगड़िया, बेगूसराय, सहरसा, शेखपुरा, दरभंगा, सुपौल व अन्य जिलों में वर्षा हुई थी। इसे तापमान नीचे लुढ़का और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि आईएमडी ने बिहार में 21 जुलाई के बाद से बारिश की गति कम होने की बात कही थी। इससे किसानों को प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद बढ़ गई हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्य होने की उम्मीद जताई है। राज्य में 21 जुलाई से मौसम विभाग द्वारा मौसम सक्रिय होने की उम्मीद जताई है।

Sponsored

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा इस माह अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर बढ़ गई है। इस वजह से बिहार, पूर्वी यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्रों में कम बारिश होने की उम्मीद है। जबकि जून माह में बिहार के अंदर सामान्य से ऊपर बारिश हुई थी। इस हफ्ते कई इलाकों में अच्छी बारिश होने के बावजूद भी अधिकांश जिलों में सामान्य तक भी बारिश का आंकड़ा नहीं पहुंच सका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बारिश की 45 प्रतिशत कमी है। हालांकि यह आंकड़ा बगल के राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और झारखंड से कम है।

Sponsored

Comment here