ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार का चंपारण रेलवे ग्रीन जोन में हुआ शामिल, नरकटियागंज और रक्सौल के बीच ट्रेनों में लगे विद्युत इंजन

इलेक्ट्रिक इंजन के सहयोग से ट्रेनों का परिचालन रक्सौल से नरकटियागंज के बीच शुरू हो गया है। इलेक्ट्रिक ट्रेन से चलने वाली पहली ट्रेन बुधवार को देर शाम रक्सौल से 5:33 बजे इंपटी पीओएच स्पेशल को लेकर समस्तीपुर डिवीजन का इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव रक्सौल से खुला। सीआरएस निरीक्षण के बाद रक्सौल से पाली ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ रवाना हुई।

Sponsored

सीआरएस निरीक्षण के दौरान सामने आई खामियां को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे निर्माण विभाग की ओर से पूर्ण विद्युतीकरण वाली लाइन समस्तीपुर रेल डिवीजन को सुपुर्द कर दिया गया है। इस लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन के शुरू हो जाने के पश्चात पश्चिमी और पूर्वी दोनों चंपारण ग्रीन जोन में मिल गया है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि रक्सौल से नरकटियागंज के बीच इलेक्ट्रीफाइड केवल 42 किलोमीटर रेलवे लाइन नहीं थी, अब इसे पूर्ण कर लिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग पटना के अधीन काम करने वाली जयमंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी बेगूसराय के द्वारा इस लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा किया गया है। आगामी दिनों में इस खंड पर डेमू रैक के बजाय अब मेमू रैक इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन होगा। यात्रियों को काफी सुविधा होगी। बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में जगह उपलब्ध रहेगा और ट्रेन की स्पीड भी बढ़ेगी।

Sponsored

मिली जानकारी के मुताबिक अगले योजना के तहत राजधानी दिल्ली के लिए गुवाहाटी से नई इलेक्ट्रिकफाइड रुट मिल गई है। इस रूट पर कई सुपरफास्ट ट्रेनों का परिचालन करने की योजना बन रही है। पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर डिवीजन के सीनियर डीसीएम ने जानकारी दी कि विद्युतीकरण रूट होने से यात्रियों को सुविधा में इजाफा होगा।

Sponsored

Comment here