ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पिंडदान करने गया आए है तो ये खबर आपके लिए, फ्री में रुकने से लेकर होटल और किराए की पूरी जानकारी

मैं गया रेलवे स्टेशन पहुंच गया, फिर क्या करूं? होटल में रुकने का क्या है किराया? होटल में रूम नहीं मिले तो क्या करे? क्या होती है 17 दिन की पूजा? आपके मन में उठ रहे हर सवाल का Next Bihar जवाब देगा।

कोरोना में 2 साल से पिंडदान के लिए बंद गया जी फिर तैयार है। यहां 9 सितंबर यानी कल से पितृ पक्ष श्राद्ध शुरू होने जा रहा है, जो 26 सितंबर तक चलेगा। गया जी पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध करने के लिए आ रहे हैं तो बेफिक्र हो कर आएं।

Sponsored

यहां ठहरने और पूजा-पाठ की सभी सुविधाएं बजट में हैं। कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। इस संबंध में आपके मन में उठ रहे हर सवाल का Next Bihar जवाब देगा।

Sponsored
Pitru Paksha Mela will run from 9 to 29 September
9 से 29 सितम्बर तक चलेगा पितृपक्ष मेला

मैं गया रेलवे स्टेशन पहुंच गया, फिर क्या करूं?

आप गया स्टेशन के मुख्य द्वार से बाहर निकलें। वहां MAY I HELP YOU काउंटर मिलेगा। वहां संपर्क करें और क्वेरी कर तमाम जानकारी लेकर आश्वस्त हो जाएं। स्टेशन परिसर में जिला सूचना विभाग का काउंटर है। यहां भी संपर्क करें।

Sponsored

यहां आपको मुफ्त में एक बुकलेट दी जाएगी। उस पर सभी आवश्यक फोन नंबर मिलेंगे। बुकलेट पर पुलिस के तमाम अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, ट्रैफिक पुलिस, कंट्रोल रूम का नंबर मिलेगा। होटल, धर्मशाला के भी नंबर मिलेंगे।

Sponsored

जब पंडा संपर्क करें तो क्या करूं?

स्टेशन परिसर में आपको कोई पंडा या ब्राह्मण मिले और पिंडदान कराने की बात कहे तो उससे आप जिला प्रशासन की ओर से जारी ID कार्ड जरूर मांगे।

Sponsored

यदि उसके पास ID कार्ड है तो ही आप अपनी क्वेरी उसके सामने रखें और पिंडदान के लिए आगे बढ़ें। यदि तब भी कोई दुविधा है या ठगी की बात मन में आ रही है तो हर जगह पुलिस बल के काउंटर हैं। तत्काल संपर्क करें। हर संभव मदद की जाएगी।

Sponsored
Pitrupaksha fair is being held after two years of Corona period
कोरोना काल के दो साल बाद हो रहा है पितृपक्ष मेला

गया के DM त्यागराजन का कहना है कि बेहिचक होकर आइए, हम आपकी सेवा के लिए तत्पर हैं। कहीं कोई दिक्कत होती है तो तत्काल प्रभाव से दिन हो या रात कभी भी अधिकारियों के दिए गए नंबर पर संपर्क करें। हर सुविधा आपके पास पहुंचेगी। बुकलेट जरूर अपने पास रखें।

Sponsored

यदि स्टेशन पर कोई जानकारी न मिले तो

आप यदि किसी वजह से स्टेशन पर ‘मे आई हेल्प यू’ काउंटर या फिर सूचना विभाग के काउंटर पर संपर्क नहीं कर सके तो कोई बात नहीं। आप स्टेशन से ऑटो, टैक्सी पकड़ कर विष्णुपद मंदिर चले आएं।

Sponsored

ऑटो वाला एक आदमी का किराया 20 रुपए लेगा। विष्णुपद मंदिर के बाहर ही संवास सदन समिति हैं। यहां सरकारी अधिकारियों और कर्मियों के समक्ष अपनी बातें रखें। वह आपको गाइड कर देंगे।

Sponsored

होटल में रुकने का क्या है किराया?

यदि आप होटल में रहना चाहते हैं तो स्टेशन के पास कई होटल हैं। वे महंगे भी हैं और साधारण भी। बोधगया में ठहरना चाहते हैं वहां भी कई होटल हैं।

Sponsored

चूंकि पितृपक्ष चल रहा है तो इस समय सभी के भाव चढ़े हुए हैं। फिर भी 2000 से लेकर 4500 के बीच अच्छे और लग्जरी होटल मिल जाएंगे। इसके अलावा विष्णुपद के आसपास भी कई होटलों की सुविधा है।

Sponsored

होटल में रूम नहीं मिले तो क्या करे?

यह तो हुई होटल की बात, लेकिन आप होटल में नहीं रहना चाहते हैं। तो कोई बात नहीं आपके लिए जिला प्रशाासन की ओर से टेंट सिटी की भी व्यवस्था की गई थी। टेंट सिटी के अलावा स्कूलों में भी तीर्थयात्रियों को ठहराने की व्यवस्था की गई है। यह पूरी तरह से नि:शुल्क है।

Sponsored

अगर 17 दिन रुकना है तो क्या करें

All arrangements have been made by the district administration, you should reach Gaya for Pind Daan.
जिला प्रशासन की ओर से तमाम व्यवस्था की गई हैं, आप पिंड दान के लिए गया पहुंचिए

रेलवे स्टेशन के ‘मे आई हेल्प यू’ या फिर विष्णुपद मंदिर के समक्ष संवास सदन समिति इस काम में आपकी मदद करेगी। यहां तक कि इन जगहों पर ठहरने के साथ ही सरकारी दर पर राशन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। छोटा गैस चूल्हा भी मिलेगा, लेकिन इस गैस चूल्हे का शुल्क आपको दुकानदार को देना होगा। गैस सस्ती दर पर ही मिलेगी।

Sponsored

अगर कोई व्यवस्था न हो तो…

आप न होटल में ठहरना चाहते और न ही जिला प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्था का लाभ उठाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं।

Sponsored

जिस पंडा से आपका संपर्क हुआ है वह भी अपने घरों में या फिर धर्मशाला में आपको ठहराएगा। वह आपके खाने-पीने की भी व्यवस्था भी करेगा। यह सारा काम पंडा या तो खुद या फिर उनके कर्मचारी आपके साथ रह कर कराएंगे।

Sponsored

पिंडदान में कितना खर्च होगा?

अब पिंडदान में कितना खर्च होगा, यह सबसे बड़ा सवाल है। तो चलिए इस शंका को भी दूर कर देते हैं। सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको पूजा-पाठ एक दिन में या फिर तीन दिन में या फिर 17 दिनों में संपन्न करानी है।

Sponsored

एक दिन में संपन्न करानी है तो 5,000-10,000 रुपए खर्च होंगे। इसी हिसाब से तीन दिन और फिर 17 दिनों में खर्च होगा। इसमें दान के सामान भी जुड़े हैं। लेकिन यह निर्भर करता है पिंडदान करने वालों के ऊपर।

Sponsored

विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष का शंभूलाल बिठ्‌ठल का कहना है कि यहां 500 रुपए से लेकर एक लाख रुपए देने वालों का भी काम किया जाता है।

Sponsored

हर जगह का ऑटो किराया तय

स्टेशन के बाहर और विष्णुपद मंदिर के पास ऑटो टैक्सी स्टैंड के पास बड़ा साइन बोर्ड लगा है। आपको किस जगह से कहां जाना है वहां का किराया लिखा हुआ है। आप उसके अनुसार दें। जल्दबाजी में कोई काम न करें।

Sponsored

प्री पेड ऑटो व टैक्सी की भी व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर है। साथ ही रिंग बस सेवा भी आपके लिए उपलब्ध है। यहां तक कि फ्री में ई रिक्शा भी आपकी सेवा के लिए है। बस आपको स्टेशन पर लगे परिवहन विभाग के काउंटर से संपर्क करना होगा।

Sponsored

रिश्तेदार अपने घर नहीं ले जाते, जानिए कारण

खास बात यह भी जान लें कि आपके यदि जानने वाले गया में हैं तो वह आपकी हर संभव मदद करेंगे, लेकिन वह आपको अपने घर में नहीं ठहराएंगे। क्योंकि आप पिंडदान, श्राद्ध तर्पण करने आ रहे हैं।

Sponsored

ऐसे में संबंधित परिवार को कोई अपने घर नहीं ले जाता है और न ही उससे कोई लेन-देन या आदान-प्रदान करता है। यह पौराणिक परंपरा के तहत वर्जित है। इसलिए आपके रिश्तेदार या फिर परिचित आपको अपने घर नहीं ले जाते हैं तो दिल पर न लें।

Sponsored

क्या होती है 17 दिन की पिंडदान पूजा?

अब आपके मन में चल रहा होगा कि एक दिन और तीन दिन या फिर 17 दिन की पूजा क्या है। गया में 17 दिनों का पिंडदान शहर व उसके आसपास स्थित 54 वेदियों पर कराया जाता है। हर वेदी का अलग-अलग धार्मिक महत्व है।

Sponsored

विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल का कहना है कि 54 वेदियों पर पिंडदान कराने से सभी तरह के दोष, पाप व बाधाएं दूर होती हैं।

Sponsored

विट्ठल का कहना है कि लोगों के पास समय की कमी को देखते हुए पिंडदान की प्रक्रिया को 3 दिन और 1 दिन में भी समेटने की व्यवस्था की गई है।

Sponsored

Comment here