ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं जाना होगा पटना, देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में खुलेंगे सेवा सेंटर

PATNA-देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेंगे, पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम- विदेश मंत्रालय ने दूसरे चरण को दी मंजूरी, टीसीएस के साथ करार, ई-पासपोर्ट की होगी शुरुआत चिप के भीतर ही होगा पूरा डाटा

Sponsored

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य है। उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पहले से कोई पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र नहीं हैं। ई-पासपोर्ट की भी शुरुआत की जाएगी। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। देश में इस समय 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र, 428 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र एवं 36 पासपोर्ट कार्यालय काम कर रहे हैं।

Sponsored

मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दूसरे चरण के तहत पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया में डिजिटल तौर तरीकों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पहले से आसान हो जाएगी। पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण (पीएसपी-वी2.0) के लिए टीसीएस के साथ समझौता किया गया है। इसमें डेटा सुरक्षा और उपभोक्ताओं के अनुभवों को अगले स्तर तक ले जाने का प्रावधान है।

Sponsored

Comment here