ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना से बलिया तक 118 किमी लंबा फोरलेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर का होगा निर्माण, जाने क्या होगा इसका रुट

बिहार में सड़क परियोजनाओं को लेकर केंद्र सरकार का पूरा ध्यान है। अब ग्रीन फील्ड कॉरिडोर राज्य की राजधानी पटना से आरा-बक्सर-हरदिया-बलिया तक बनेगा। 118 किलोमीटर फोरलेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर परियोजना पर कुल 8500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। चार फेज में इसका निर्माण किया जाएगा और इसे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ने की योजना है। इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद पटना का भोजपुर से दिल्ली की दूरी आधा घट जाएगी।

Sponsored

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मामले के मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक ग्रीन फील्ड कॉरिडोर को आरा रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए 21 किलोमीटर कनेक्टिंग सड़क बनाने में 381 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बता दें कि बीते दिन शनिवार को केंद्र के मंत्री नितिन गडकरी आरा के बहुप्रतीक्षित कोईलवर पुल के दूसरे लेन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण कर रहे थे। लोकार्पण होने के साथ ही इस पुल पर गाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले 3 वर्ष में बिहार में अमेरिका के तर्ज पर सड़क बनाए जाएंगे। लगभग एक लाख करोड़ रुपए बिहार में 8 ग्रीन फील्ड कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर खर्च किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि बिहार में पुलों और सड़कों के निर्माण में सीएम नीतीश कुमार का काफी मदद मिला है। इस वजह से पुल व सड़क परियोजनाओं में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आई है और निर्धारित समय में कार्य पूर्ण हुआ है।

Sponsored

गडकरी ने कहा कि इस वर्ष बिहार में कई फोरलेन सड़कों का काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने सीएम से अपील किया कि एक्सप्रेस हाईवे और ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के साइड में जमीन अधिग्रहण करके लॉजिस्टिक पार्क व इंडस्ट्रियल क्लस्टर का निर्माण करवाएं ताकि बिहार औद्योगिक क्षेत्र के मामले में विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि पटना से बिहटा तक निर्माण होने वाली एलिवेटेड रोड का काम शीघ्र ही शुरू होगा।

Sponsored

Comment here