ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना जंक्शन का मेट्रो स्टेशन बनेगा डबल लेयर, बस टर्मिनल के लिए ऊपर तो दानापुर के लिए नीचे से मिलेगी मेट्रो

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के नजदीक बनने वाला मेट्रो स्टेशन डबल लेयर का होगा। अंडर ग्राउंड इंटरचेंज स्टेशन होने के चलते यहां पर भूमि से आठ मीटर की गहराई पर दो प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इसके निचले भाग से कॉरिडोर वन यानि बेली रोड, दानापुर और खेमनीचक जाने के लिए ट्रेनें मिलेंगी। वहीं, ऊपरी तरफ से कॉरिडोर दो यानि अशोक राजपथ और राजेंद्र नगर-कंकड़बाग के रास्ते पाटलिपुत्र बस टर्मिनल जाने के लिए ट्रेनें मिलेंगी।

Sponsored

पटना मेट्रो की निर्माण कर रही एजेंसी दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो पटना मेट्रो स्टेशन पर पैसेंजर के एंट्री और एग्जिट को लेकर चार-चार गेट बनेंगे। इसके साथ ही चार एस्केलेटर और चार लिफ्ट की सुविधा होगी। पटना जंक्शन के समीप स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, जिससे रेल पैसेंजर के लिए अंतर्राज्यीय यात्रा सुलभ हो जाएगी।

Sponsored

अधिकारियों के अनुसार पटना स्टेशन के अंदर इंट्री और एग्जिट को लेकर बनने वाले गेट बुद्धा स्मृति के भीतर बनेंगे। इसके साथ ही वाटर टैंक, डीजी रूम, ड्रेनेज कैनाल, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए एनेक्सी भवन का निर्माण पार्क के अंदर ही होगा। प्रवेश और निकास टनल में वेंटिलेशन हेतु वेंट शेफ्ट भी यहीं बनेंगे।

Sponsored
पटना मेट्रो डबल लेयर

पटना स्टेशन निर्माण के लिए फिलहाल सबवे टनल का काम शुरू हो गया है। प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन के नजदीक महावीर मंदिर और न्यू मार्केट सहित बड़ी संख्या में खुदरा और थोक दुकानें हैं। ऐसे में व्यापक पैमाने पर निर्माण शुरू करने से पूर्व जंक्शन के नजदीक ट्रैफिक और दुकान सहित अन्य संसाधनों का डायवर्जन काफी बड़ी चुनौती होगी। इसके अलावे बुद्धा स्मृति पार्क के सुंदरता को बरकरार रखने के लिए मेट्रो अधिकारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ेगी।

Sponsored

बता दें कि 2013 के एक सर्वे के मुताबिक, पटना जंक्शन से रोजाना 1 लाख 30 हजार लोग सफर करते हैं। ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे कि ऑटो, रिक्शा और बसों से सफर करने वाले लोगों के लिए मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिविटी सुलभ हो जाएगी। अधिकारियों की मानें तो इस तरह से पटना मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा कि इसके आसपास के क्षेत्रों में यातायात की भीड़ कम हो सकें।

Sponsored

Comment here