AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIMEDELHIEDUCATIONElectionInternationalJHARKHAND

पटना के बाद दरभंगा में बन रहा बिहार का दूसरा आधुनिक तारामंडल, जानिए इसकी खासियत

Sponsored

बिहार का अब तक का सबसे आधुनिक तारामंडल दरभंगा में बन रहा है। इसका काम अंतिम चरण में है। मई 2022 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। इसका निर्माण बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दरभंगा पॉलिटेक्निक की साढ़े तीन एकड़ जमीन पर हो रहा है। इसकी लागत 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये आएगी। इसके बन जाने से उत्तर बिहार के साथ-साथ नेपाल के छात्रों-युवाओं को भी ग्रहों और तारों की दुनिया नजदीक से देखने की सुविधा मिल जाएगी। यह तारामंडल पटना के बाद बिहार में दूसरा होगा

Sponsored

एक ही परिसर में एक साथ विज्ञान संग्रहालय समेत कई भवनों का निर्माण
जानकार बताते हैं कि मिथिलांचल की नई पीढ़ी को पटना की बजाय दरभंगा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के ग्राउंड में ही तारामंडल मिलेगा। यहां लोग विज्ञान से जुड़ी बातों की जानकारी ले सकेंगे। वहीं इसके निर्माण के पूरा होने के साथ पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। दरभंगा सहित इसके आसपास के गांव और शहरों के लोगों को रोजगार मिलेंगे। परिसर में बन रहा आडिटोरियम और प्लेनेटोरियम, मार्केट कॉम्प्लेक्स व रेस्टोरेंट से भी रोजगार सृजित होगा।

Sponsored

कई जिले के लोगों को होगा लाभ
बताया गया है कि तारामंडल का निर्माण पूरा हो जाने के बाद इसका लाभ दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, जयनगर, समस्तीपुर, पूर्णिया सहरसा सहित कई अन्य जिलों के लोगों को होगा। इसको लेकर लोगों में हर्ष है। लोग बताते हैं कि सरकार की यह पहल नायाब है।

Sponsored

Comment here