ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

देश भर के एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर दिखेगी बिहार की तस्वीर, जानिए पर्यटन विभाग का प्लान

विभागीय अधिकारी ने बताया कि विभाग मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर सूबे के प्रमुख पर्यटनों स्थलों को प्रचार करेगा। 2020 और 2021 में बेहद कम पर्यटक यहां आए। इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

बिहार के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब देश भर के एयरपोर्ट एवं मेट्रो स्टेशनों पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने रूपरेखा तैयार कर ली है।

Sponsored

विभागीय अधिकारी ने बताया कि विभाग मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर सूबे के प्रमुख पर्यटनों स्थलों को प्रचार करेगा। इसके लिए वहां समय-समय पर वीडियो क्लिक चलेंगे। बैनर और होर्डिंग्स लगाए जाएंगे।

Sponsored

पर्यटकों की संख्या में इजाफा करना लक्ष्य

अधिकारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से सूबे में पर्यटन क्षेत्र काफी पिछड़ा है। यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है।

Sponsored

Decision to put up banners and posters of tourist places of Bihar at the airport and metro stations of the country
देश के हवाई अड्डा और मेट्रो स्टेशनों पर बिहार के पर्यटन स्थलों का बैनर-पोस्टर लगाने का फैसला

2020 और 2021 में बेहद कम पर्यटक यहां आए। इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नए वित्तीय वर्ष में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा करना लक्ष्य है।

Sponsored

विभाग बनवाएगा शॉर्ट फिल्म

पर्यटन विभाग के अधिकारी ने बताया कि पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए एक शॉर्ट फिल्म भी बनवाई जाएगी। इस शॉर्ट फिल्म में सूबे के प्रमुख स्थलों को खूबसूरती से दिखाया जाएगा।

Sponsored
Information about tourist places of Bihar should be given in public places
सार्वजनिक स्थलों पर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए

ताकि लोग बिहार आने के ललायित हों। इस शॉर्ट फिल्म को एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशनों पर चलवाया जाएगा। विशेष तौर पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता एयरपोर्ट पर इस शॉर्ट फिल्म का प्रसारण किया जाएगा।

Sponsored

बिहार को पर्यटन के क्षेत्र में बनाना है ब्रांड

पर्यटन विभाग के अधिकारी ने कहा कि देश भर में बिहार को पर्यटन के क्षेत्र में एक ब्रांड बनाना है। इसके लिए अलग-अलग पर्यटन परिपथों को चिह्नित कर लिया गया है।

Sponsored

अब इन्हें बारी-बारी से विकसित किया जा रहा है। इनमें प्रमुख रूप से बौद्ध परिपथ, रामायण परिपथ, सूफी परिपथ, जैन परिपथ, गुरु परिपथ, शिव कांवरिया परिपथ, गांधी परिपथ शामिल हैं।

Sponsored
Focus on making Bihar a brand in the field of tourism
पर्यटन के क्षेत्र में बिहार को ब्रांड बनाने पर फोकस

अधिकारी ने कहा कि बोधगया में 95.61 लाख रुपए से पर्यटन सूचना केंद्र को विकसित किया गया है।

Sponsored

इन परिपथों का किया गया विकास

बोधगया में ही 13.161500 करोड़ रुपए से एक राजकीय अतिथि गृह भी बनवाया गया है। इसके अलावा रज्जू मार्ग और राजगीर के आसपास के क्षेत्रों को विकसित कर दिया गया है।

Sponsored

प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के तहत जैन परिपथ को विकसित किया गया है। मंदार पर्वत एवं अंग प्रदेश का भी विकास किया जा रहा है। गांधी परिपथ विकसित किया जा चुका है।

Sponsored

Comment here