ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

टाटा-इंफोसिस देगी 3 लाख से अधिक लोगों को नौकरी, लाखों रुपये होगी सेलरी, देखिए डिटेल

नौकरियों की भरमार: इस साल 3 लाख से ज्यादा नौकरियां देंगी ये नामी कंपनियां – देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस चालू वित्त वर्ष में 40 हजार स्नातकों यानी फ्रेशर्स की नियुक्तियां करने की लक्ष्य रखा है। पिछले साल भी टीसीएस ने करीब इतनी भर्तियों की लक्ष्य रखा था लेकिन कंपनी ने इसके मुकाबले एक लाख नई भर्तियां की। विशेषज्ञों का कहना है कि टीसीएस चालू वित्त वर्ष में भी तय लक्ष्य से अधिक भर्तियां कर सकती है। टीसीएस ने 31 मार्च को खत्म तिमाही में 35 हजार से अधिक नियुक्तियां की जो अब तक किसी भी तिमाही का उच्चतम स्तर है।

Sponsored

देश में आईटी क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी इन्फोसिस इस साल 50 हजार फ्रेशर्स की नियुक्तियां करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, कंपनी इससे अधिक भी नियुक्तियां कर सकती है। पिछले साल इन्फोसिस ने 85 हजार नई नियुक्तियां की जो लक्ष्य से करीब दोगुना अधिक है। इन्फोसिस में नौकरी छोड़कर जाने की दर भी अधिक है जिससे उसे अधिक भर्तियां करनी पड़ रही हैं। ऐसे में फ्रेशर्स के लिए वहां अधिक मौके हैं।

Sponsored

विप्रो चालू वित्त वर्ष में 30 हजार भर्तियों का लक्ष्य रखा है जो पिछले साल से करीब दोगुना है। पिछले वित्त वर्ष में विप्रो ने 17,500 नियुक्तियां की थी। इसी तरह एचसीएल ने इस साल अपने भर्तियों के लक्ष्य को बढ़ाकर 45 हजार कर दिया है। जबकि पिछले साल उसने 22 हजार नियुक्तियां की थी।

Sponsored

फ्रांस की आईटी कंपनी कैपजेमिनी की योजना इस साल 60 हजार लोगों को नियुक्त करने की है। इसके लगभग आधे कर्मचारी भारत में स्थित हैं। कॉग्निजेंट भी 50 फ्रेशर्स को नियुक्त करना चाहती है जबकि पिछले साल उसने 33 हजार भर्तियां की थी।

Sponsored

डिजिटल भुगतान फर्म फोनपे ने 2,800 लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। वहीं फिनटेक बैंकबाजार ने 1,500 लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म कॉइनबेस ने भारत में एक हजार लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है जबकि इन्फोविजन ने कहा है कि वह 2,000 लोगों को काम पर रखेगा।

Sponsored

Comment here