ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsElectionNationalPolitics

जीतन राम मांझी ने दारू को बताया दवाई, कहा— थोड़ी-थोड़ी पिया करो, बिहार में लागू है शराबबंदी कानून

PATNA-‘बड़ी बुरी है शराब लेकिन, थोड़ी-थोड़ी पिया करो’:मांझी ने शराब को दवा बताया; मेडिकल साइंस का दिया हवाला, मांझी ने सुनाई अपने बचपन की कहानी -जीतन राम मांझी आज कल शराब के मामले में महाभारत की प्रसिद्ध पंक्ति ‘अश्वथामा हत:, नरोवा कुंजरोवा’ की तर्ज पर अपनी पैनी जुबान को धार देने में लगे हैं। न तो वह शराब के पक्ष में हैं और न ही इसके विरोध में। वह गरीबों का हवाला देते हुए कहते चल रहे हैं कि ‘बड़ी बुरी है शराब पर मेडिकल साइंस कहता है कि थोड़ी थोड़ी पिया करो। वह भी रात के दस बजे के बाद।’ ऐसा ही कुछ पूर्व मुख्यमंत्री ने गया के डुमरिया में अपने भाषण में सोमवार को कहा है।

Sponsored

उन्होंने शराब के मसले में पब्लिक के पाले में गेंद फेंक दी है। साथ ही सरकार को भी सोचने को विवश कर दिया है। यही नहीं, उन्होंने बड़ी ही चालाकी से शराब कितनी बुरी है इस बात को अपने घर से जोड़ कर लोगों को समझाया। लेकिन दूसरे पल ही उन्होंने यह भी कह दिया कि यदि देर रात अपने घर में थोड़ी-थोड़ी दवा के रूप में ले रहे हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है और न ही यह गलत है। यही बात हम राज्य सरकार कह रहे हैं।

Sponsored

उन्होंने अपने घर के वाकये का हवाले देते हुए कहा कि जब मैं नौ साल का था, तो घर में बाबूजी और मां दोनों ही देसी शराब बनाते थे। यही नहीं दोनों पीते भी थे। एक दिन शराब को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हो गया। बाबूजी ने मां की पिटाई कर दी। हमें बहुत बुरा लगा तो हमने बाबूजी के सामने विरोध जताया। कहा कि यह तो गलत बात है। आपने मां को क्यों मारा। आप लोग शराब पीएंगे तो हम स्कूल नहीं जाएंगे और न ही पढ़ाई करेंगे। यह कह कर हम अपनी जिद्द पर अड़ गए तो मां-बाबूजी दोनों ने शराब छोड़ दी। हम और हमारा छोटा भाई दोनों पढ़ने लगे। छोटा भाई पुलिस इंस्पेक्टर हो गया और हम आज इस मुकाम पर पहुंच गए।

Sponsored

उन्होंने कहा कि आज शराब के मामले में सबसे अधिक गरीब लोग जेल में बंद हैं। यह गलत है। एक पउवा शराब के लिए गरीब का शोषण किया जा रहा है, जबकि बड़ी संख्या में अधिकारी, नेता महंगी शराब का सेवन आज भी कर रहे हैं। लेकिन वह जेल में नहीं है। इस पर सरकार को सोचना ही होगा।

Sponsored

Comment here