AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

चुनाव आयोग की तैयारी शुरू, बिहार में इन महीनों में हो सकता है पंचायत चुनाव

बिहार में जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण के मामले कम होते जा रहे हैं वैसे ही पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर भी तेजी देखने कोमिल रही है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि राज्य निर्वाचन आयोग आने वाले दो से तीन महीने में बिहार पंचायत चुनाव का आयोजन करवा सकता है. इसके लिए इलेक्शन कमिशन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. चुनाव के लिए पर्याप्त ईवीएम जुटाने की तैयारी भी शुरू से शुरू कर दी गई है.

Sponsored

वहीं बात करे पंचायत चुनाव तारीख की तो मिली जानकारी के अनुसार सितंबर तक कोरोना की तीसरी लहर नहीं दिखती है तो आयोग इलेक्शन का कार्यक्रम जारी कर देगी. साथ ही सब कुछ ठीक रहने पर दिसंबर तक पंचायत चुनाव को कर भी लिया जाएगा. इस चुनाव को कराने के लिए आयोग ईवीएम की एम 2 को इकट्ठा कर रही है. साथ ही इसे दूसरे राज्यों से भी मांगने का निर्णय भी लिया है. फिलहाल तो राज्य निर्वाचन आयोग के पास भी अपनी खुद की ईवीएम है.

Sponsored

बिहार में होने जा रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में करीब ढाई लाख से अधिक पदों पर चुनाव होना है. जिसके लिए ही आयोग दूसरे राज्यों से भी एम 2 मॉडल का ईवीएम मांगने जा रही है. इस समय बिहार के कई इलकों में भारी बारिश जो रही है. इस मॉनसून में बिहार के कई जिले बाढ़ के चपेट में आ जाते है. जिसे देखते हुए भी निर्वाचन चुनाव तैयारी में लगा हुआ है. जिसको लेकर बाढ़ प्रभावित जिलों से लेकर प्रखंड और पंचायतों की विस्तृत जानकारी मांगी है.

Sponsored

पंचायत चुनाव तक लटका रहेगा स्थानीय निकाय कोटे के 24 विधान पार्षदों का चुनाव

Sponsored

बिहार विधान परिषद की कुल 75 सीटों में स्थानीय निकाय कोटे की 24 सीटें भी खाली होने वाली हैं क्योंकि 16 जुलाई को स्थानीय निकाय कोटे के 24 विधान पार्षदों का कार्यकाल पूरा हो गया है. ये रिक्त पद तब तक नहीं भरे जा सकेंगे जब तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ना हो. कोरोना की दूसरी लहर ने पंचायत चुनाव से लेकर विधान परिषद चुनाव तक की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों को परेशान कर रखा है.

Sponsored

विधान परिषद की इन सीटों के चुनाव में बिहार के करीब 8000 मुखिया, ग्राम पंचायतों के एक लाख 10 हजार वार्ड सदस्य, प्रखंड स्तर के 11457 पंचायत समिति सदस्य और 1161 जिला परिषद सदस्यों के साथ ही नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत के सदस्य भी वोटर होते हैं.

Sponsored

 

 

 

input – DTW24

Sponsored

Comment here