ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

क्या आपने देखी है बिना मिटटी की खेती? बिहार के पटना में सालों से किया जा रहा ये काम

पटना के कंकड़बाग कॉलोनी निवासी मोहम्‍मद जावेद वर्षों से हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती कर रहे हैं। इसमें मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ती है। शहरी जीवनशैली में इस तरह की तकनीक पर्यावरण के लिहाज से काफी कारगर है। इसके साथ ही हाइड्रोपोनिक तकनीक से हरियाली भी बनाए रखी जा सकती है।

क्‍या आपने कभी बिना मिट्टी के पेड़-पौधों को उगता देखा है? या क्‍या आपने बिना मिट्टी की हरियाली देखी है? अगर नहीं तो आज आपको हम एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना मिट्टी के पेड़-पौधे उगा रहे हैं।

Sponsored

इसके साथ ही पटना जैसे शहर में नई तकनीक के सहारे हरियाली को बनाए रखने में छोटा सा अंशदान भी कर रहे हैं। यदि इस तकनीक से तमाम शहरवासी पेड़-पौधे उगाने लगेंगे तो पर्यावरण को काफी हद तक संतुलित रखने में मदद मिल सकती है।

Sponsored

बिना मिट्टी के खेती करने की तकनीक

बिना मिट्टी के खेती करने की तकनीक को हाइड्रोपोनिक कहते हैं। इसमें पानी की जरूरत पड़ती है। पटना के एक शहरी ने इस तकनीक की मदद से छोटा-मोटा गार्डन तैयार कर लिया है।

Sponsored

ब‍िना मिट्टी के पौधे उगाने वाले इस शहरी का नाम है मोहम्‍मद जावेद। जावेद बिहार की राजधानी पटना के कंकड़बाग कॉलोनी के निवासी हैं। वह कई वर्षों से बिना मिट्टी के पौधों को उगाने का सफल काम कर रहे हैं।

Sponsored
Mohammad Javed has been doing successful work of growing plants without soil for many years.
कई वर्षों से बिना मिट्टी के पौधों को उगाने का सफल काम कर रहे हैं मोहम्‍मद जावेद

इसके लिए जावेद अपने घर को ही गार्डन बना चुके हैं। वह हाइड्रोपोनिक विधि से पौधे उगा रहे हैं। आपको बता दें कि हाइड्रोपोनिक को हिंदी में जलकृषि भी कहते हैं। इस विधि से बिना मिट्टी के पौधा बढ़ता है। पानी में घुले खनिज और पोषक तत्वों से पौधों का विकास होता है।

Sponsored

हाइड्रोपोनिक फार्मिंग के लिए छोड़ दी नौकरी

जावेद ने बताया कि 30 साल पहले वह पटना स्थित श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में एजुकेटर के तौर पर कार्यरत थे। वह बताते हैं कि हाइड्रोपोनिक्स में रुचि के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी। इसके बाद वह इस विधि के विकास पर काम करने लगे।

Sponsored

नौकरी छोड़ने के बाद जावेद ने बायोफोर्ट एम विकसित कर ली। एक मिलीलीटर बायोफोर्ट एम को एक लीटर पानी में मिलाकर घोल तैयार किया जाता है। घोल से 30 से 40 सेंटीमीटर तक लंबे पौधे को 1 साल तक पोषण मिलता रहता है।

Sponsored
hydroponic farming
हाइड्रोपोनिक फार्मिंग

जावेद ने हाइड्रोपोनिक तकनीक को नया आयाम देने के लिए खुद से ही खास जैविक खाद भी बनाया। यह जैविक खाद कंकड़, पत्थर के छोटे टुकड़े, रेत आदि से तैयार किया गया। जावेद गमलों, बोतलों और बेकार सामानों को उपयोग में लाकर उनमें पौधे उगाते हैं।

Sponsored

30 साल से इस क्षेत्र में कर रहे काम

जावेद बताते हैं कि वह साल 1992 से हाइड्रोपोनिक फार्मिंग कर रहे हैं. घर को सजाने वाले तमाम पौघे वह उगाते हैं। यही नहीं साग-सब्जी की भी खेती इस विधि से करते हैं।

Sponsored

इस तकनीक को बढ़ावा देने के लिए वह कई बार विदेश जा चुके हैं। जावेद ने बताया कि वह अब तक गेंदा, गुलाब और अन्य तरह के 250 से ज्यादा पौधों को बिना मिट्टी के उगा चुके हैं।

Sponsored

अगर आपके पास जगह की कमी है तो इस विधि से बॉटल गार्डन, ट्यूब गार्डन, रूम गार्डन, टेबल गार्डन, वॉल गार्डन, विंडो गार्डन, बालकनी गार्डन और हैगिंग गार्डन विकसित कर सकते हैं।

Sponsored

जावेद ने बताया कि इस तरह की विधि से पौघे उगाने से वातावरण में भी शुद्धता बरकरार रहती है। जावेद चाहते हैं कि सरकार इसे बढ़ावा दे जिससे लोग कम जगहों में अच्छी खेती कर सकें।

Sponsored

Comment here