ADMINISTRATIONBreaking NewsNationalPoliticsTravel

आखिरकार 69 साल एयर इंडिया की हुई घर वापसी, आधिकारिक रूप से TATA की हुई एयर इंडिया

सरकार ने आज एयर इंडिया को टाटा समूह के हाथों में सौंप दिया। आज से इस एयरलाइन का पूरा मैनेजमेंट और नियंत्रण टाटा ग्रुप के पास आ गया है। एयर इंडिया को टाटा ग्रुप को सौंपे जाने से पहले आज टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने कहा, औपचारिकताएं पूर्ण हो चुकी हैं।

Sponsored

एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया अब पूर्ण हो चुकी है। शेयर्स को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को दे दिया गया है, जो एयर इंडिया का नया मालिक है। एन चंद्रशेखरन ने कहा की, हम एयर इंडिया की वापसी टाटा ग्रुप के पास हो चुकी है जिसको लेकर हम बेहद खुश हैं और इसे एक विश्वस्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए हर प्रतिबद्ध हैं। मैं एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों का स्वागत करता हूं।

Sponsored

 

आपको बता दें कि टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया को 18,000 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा था। बीते 8 अक्टूबर को 18,000 करोड़ में एयर इंडिया को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था। यह टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी का एक हिस्सा है। घाटे में चल रही एयर इंडिया को फिर से ट्रैक पर लाने के लिए टाटा ग्रुप ने कई फ्यूचर प्लान बनाये हैं। इनमें से एक है ऑनटाइम परफॉरमेंस यानी विमान के दरवाजे फ्लाइट टाइम से 10 मिनट पहले बंद हो जाएंगे।

Sponsored

विमानों की उड़ान समय पर हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा यात्रियों को जो सर्विस दी जाती है उसमें भी इजाफा किया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में बैंकों का एक कंसोर्टियम Air India को सुचारू रूप से चलाने के लिए टाटा ग्रुप को लोन देने की मंजूरी दे दी है। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, बैंकों के संघ में SBI के अलावा पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा एवं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

Sponsored

एयर इंडिया टाटा के पोर्टफोलियो में यह तीसरा एयरलाइन ब्रांड होगा। एयर एशिया इंडिया एवं विस्‍तारा में टाटा संस की एक बड़ी हिस्‍सेदारी है। इससे पहले भी एयर इंडिया टाटा संस का ही हिस्सा था। 1932 में टाटा संस ने टाटा एयर सर्विसेज नाम से एयरलाइन सेवा की शुरूआत की थी। हालांकि बाद में इसका नाम बदलकर टाटा एयरलाइंस कर दिया गया था। जेआरडी टाटा स्वयं एक कुशल पायलट थे, उन्होंने Tata Airlines के रूप में इसे शुरू किया था।

Sponsored

1947 में आज़ादी के उपरांत एक राष्ट्रीय एयरलाइंस की जरूरत महसूस हुई और भारत सरकार ने Air India में 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी कर ली। भारत सरकार ने 1953 में एयर कॉरपोरेशन एक्ट पारित किया और सरकार ने Tata Group से इस कंपनी में बहुलांश हिस्सेदारी खरीद ली। और इस तरह Air India पूर्ण रूप से सरकारी कंपनी बन गई।

Sponsored

Comment here