ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsElectionNationalPoliticsUTTAR PRADESHUTTARAKHAND

अभी-अभी: कोरोना के बीच होगा 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, आज होगा तारीखों का ऐलान, ECI करेगा PC

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज, चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस : चुनाव आयोग आज करीब दोपहर 3:30 बजे पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उनमें पंजाब, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर शामिल हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही इन राज्यों ने चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Sponsored

एक घंटे बढ़ाया गया चुनाव का समय
इससे पहले चुनाव आयोग की टीम ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर लखनऊ में अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की। आयोग ने बताया कि सभी दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव को लेकर बात की गई है। सभी दलों ने तय समय पर चुनाव कराने की बात कही है। खास बात यह है कि इस बार वोटिंग की टाइमिंग एक घंटे बढ़ाई गई है। सुबह 8 से शाम 6 बजे तक मतदान कराए जाएंगे।

Sponsored

यूपी में वोटर्स की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक
राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है। इस बार 52। 8 लाख नए मतदाताओं को शामिल किया गया है। इसमें 23। 92 लाख पुरुष और 28। 86 लाख मतदाता महिला हैं। युवा मतदाता (18-19 साल के बीच) की संख्या 19। 89 लाख है।

Sponsored

दिव्यांग-बुजुर्गों को बड़ी राहत
दरअसल, कोरोना के चलते चुनाव आयोग की कोशिश है कि संक्रमण को फैलने से रोका जाए, साथ ही वोटिंग के समय विशेष रूप से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों का खास ख्याल रखा जाए, ताकि इन लोगों को संक्रमण फैलने की किसी भी आशंका से बचाया जा सके। ऐसे में 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और कोरोना से प्रभावित मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट के विकल्प की सुविधा मिलेगी। इस दौरान पारदर्शिता और वोटर की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Sponsored

Comment here