ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

अब आप डाकघरों में पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, आदि के लिए QR कोड स्कैन कर UPI से कर सकेंगे भुगतान

अब प्रधान डाकघरों के माध्यम से स्पीड पोस्ट की बुकिंग,पार्सल रजिस्ट्री या फिर पीएलआई की प्रीमियम के भुगतान करने जैसे काम डिजिटल पेमेंट के जरिए आसानी से हो जाएंगे। डाकघर के पॉइंट ऑफ सेल काउंटर पर बार कोड लगाया गया है। यहां आने वाले लोग मोबाइल से स्कैन करके यूपीआई के थ्रू ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। काउंटर पर लगे बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश खन्ना ने यह जानकारी दी।

Sponsored

प्रधान डाकघर को हाईटेक करने की ओर कैशलेस पेमेंट की डिजिटल सुविधाओं में विस्तार किया गया है। कई बार काउंटर पर भुगतान करने वाले लोगों को खुले पैसे ना होने की वजह से काफी परेशानी होती है। देश और विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क कम हो जाता है। इन्हीं परेशानियों के मद्देनजर भारतीय डाक द्वारा स्पीड पोस्ट की बुकिंग, पार्सल और पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के भुगतान के लिए इस व्यवस्था को लागू किया गया है। काउंटर पर लगे बार कोड को स्कैन करके लोग आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

Sponsored

 

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि क्यू आर कोड ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के लिए मार्च और फरवरी महीने में सर्वे किया गया था। पायलट परियोजना के तहत सर्वे में पहले फेज में सुल्तानपुर प्रधान डाकघर को चुना गया। यहां अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधान डाकघर के जीमेल पर मुख्यालय द्वारा बारकोड भेजा गया है।

Sponsored

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि बारकोड को डाउनलोड करने के बाद काउंटर पर इसे लगा दिया गया है। पार्सल निदेशालय को सुबह इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। रिपोर्ट तलब करने के बाद सुबह के 11:00 बजे से लोग बारकोड स्कैन कर के भुगतान कर सकेंगे। अधीक्षक ने कहा कि इस व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

Sponsored

Comment here