AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

अब आईपीएल में 8 नही बल्कि 10 टीमें होगी, 2 नई टीमों का नीलामी अगले माह

क्रिकेट : आईपीएल में 2 नई टीमों को जोड़ने की तैयारी चल रही है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी इसके लिए पूरी तैयारी में लगी हुई है. आईपीएल की 2 नई टीमों के लिए ऑक्शन की तारीख को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार 17 अक्टूबर को आईपीएल की दो नई टीमें की नीलामी बोर्ड करने वाला है. बोर्ड को 2 नई टीमों की नीलामी से 5000 से 6000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है. यानि अब आईपीएल 2022 में 8 की बजाय 10 टीमें टूर्नामेंट में भागी दारी करती हुई नजर आएगी. आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने इसके लिए 31 अगस्त को ही टेंडर जारी कर दिया था।

Sponsored

बीसीसीआई के सूत्र के अनुसार ‘‘कोई भी कंपनी 10 लाख रुपये देकर बोली दस्तावेज खरीद सकती है. पहले दो नयी टीमों का आधार मूल्य 1700 करोड़ रुपये रखने पर विचार किया जा रहा था लेकिन अब आधार मूल्य 2000 करोड़ रुपये करने का फैसला किया गया है. आईपीएल के वित्तीय पक्ष को देखने वाले सूत्र ने बताया कि यदि बोली प्रक्रिया योजना के अनुसार आगे बढ़ी तो बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का लाभ होगा क्योंकि कई कंपनियां बोली प्रक्रिया में दिलचस्पी दिखा रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई कम से कम 5000 करोड़ रुपये की उम्मीद कर रहा है, अगले सत्र में आईपीएल में 74 मैच होंगे और यह सभी के लिये फायदे वाली स्थिति होगी।

Sponsored

बोली जमा करने के इच्छुक किसी भी इच्छुक पार्टी को आईटीटी खरीदना आवश्यक है, हालांकि, केवल आईटीटी में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले और उसमें निर्धारित अन्य नियमों और शर्तों के अधीन, बोली लगाने के लिए पात्र होंगे, यह स्पष्ट किया गया है कि केवल इस आईटीटी को खरीदने से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाता है. बीसीसीआई बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता.
सालाना 3000 करोड़ रुपये या इससे अधिक का टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को ही बोली प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। यदि 2-3 कंपनियां मिलकर एक टीम पर बोली लगाती है तो तीनों में से कम से कम किसी एक का नेट वर्थ 2500 करोड़ के आसपास होना चाहिए. टीमों का बेस प्राइस आईपीएल में नई टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ रूपये है. ये टीमें हो सकती हैं शामिल नयी टीमों जो आधार स्थल होंगे उनमें अहमदाबाद, लखनऊ और पुणे भी शामिल हैं, अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम और लखनऊ का इकाना स्टेडियम फ्रेंचाइजी की पसंद हो सकते हैं क्योंकि इन स्टेडियमों की क्षमता अधिक है।

Sponsored

 

 

 

 

input – DTW 24

Sponsored

Comment here