AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार से होकर गुजरेगा अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर, गया में 1600 एकड़ में होगा औद्योगिक पार्क निर्माण

अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर पर डोभी में औद्योगिक पार्कनिर्माण लागत में केंद्र-राज्य दोनों की होगी हिस्सेदारी, 1600 एकड़ में किया जाएगा औद्योगिक पार्क का निर्माण : अमृतसर से कोलकाता तक जाने वाली दिल्ली-अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर बिहार के रास्ते गुजरेगा। यह कॉरिडोर बिहार में गया जिला के डोभी के निकट गम्हरिया के पास जुड़ेगा। राज्य सरकार की बिहार में इस कॉरिडोर के किनारे औद्योगिक पार्क बनाने की योजना है।

Loading...
Sponsored

योजना के तहत डोभी में औद्योगिक पार्क और गया-बोधगया को इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यह सड़क पंजाब से शुरु होकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल तक जाएगी। इस कॉरिडोर का मुख्य उद्देश्य, उद्योग के लिए समय पर कच्चे माल की आपूर्ति और बने हुए माल को बाजार और बंदरगाह तक पहुंचाना है।

Loading...
Sponsored

1600 एकड़ में किया जाएगा औद्योगिक पार्क का निर्माण
डोभी में औद्योगिक पार्क के निर्माण के लिए करीब 3000 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जिसमें 1600 एकड़ जमीन औद्योगिक गतिविधियों के लिए रखा जाएगा और 30 फीसदी जमीन पर ग्रीन एरिया के रूप में रहेगा। जिस पर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। औद्योगिक पार्क के निर्माण में लगने वाली राशि में केंद्र भी निवेश करेगा। सूत्रों का कहना है औद्योगिक पार्क के निर्माण के लिए 50 फीसदी राशि केंद्र सरकार और 50 फीसदी राशि राज्य सरकार देगी।

Loading...
Sponsored

 

 

 

 

input – daily bihar

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here