BIHARBreaking NewsEDUCATION

बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, 20 से प्रैक्टिकल, इंटर का कल से EXAM

PATNA- बिहार बोर्ड : मैट्रिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 20 से प्रैक्टिकल, 25 जनवरी तक भेज देना है प्रायोगिक परीक्षा के अंक, इंटर की प्रायोगिक परीक्षा कल से : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2022 के मैट्रिक की प्रायोगिक और सैद्धांतिक दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 20 जनवरी से शुरू हो रही है और 22 जनवरी तक परीक्षाएं चलेंगी। जबकि सैद्धांतिक परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी। विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड समिति की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर देख सकते हैं। प्रायोगिक और सैद्धांतिक दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड संबंधित विद्यालय के प्रधान द्वारा डाउनलोड किया जाना है।

Sponsored

डाउनलोड करने के बाद अपने हस्ताक्षर व मुहर के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध कराना है। बोर्ड प्रशासन ने उन छात्रों को 10 जनवरी तक का वक्त दिया है, जिन्होंने अभी तक शुल्क नहीं जमा किया है। शुल्क जमा नहीं करने वाले छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। समिति ने विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन सर्विस भी जारी की है। ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074, 2232257 और 2232239 पर संपर्क किया जा सकता है।

Sponsored

वहीं मैट्रिक का आंतरिक मूल्यांकन 20 से 22 जनवरी तक लिया जाना है। इसमें विज्ञान विषय का आंतरिक मूल्यांकन और सामाजिक विज्ञान का लिट्रेसी गतिविधि और प्रोजेक्ट वर्क लिया जायेगा। इसके अलावा गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला की प्रायोगिक परीक्षा का अंक सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 25 जनवरी तक भेज देना है। वहीं संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय से 27 से 28 जनवरी तक बिहार बोर्ड भेज देना है।

Sponsored

पटना | बिहार बोर्ड के इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा में 10 लाख से अधिक परीक्षार्थी होम सेंटर पर परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें विज्ञान संकाय के 5.57 लाख, कला संकाय के तीन लाख और वाणिज्य संकाय के लगभग 50 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा 20 जनवरी तक होनी है। कोविड गाइडलाइंस के अनुसार होने वाली इस परीक्षा के लिए समिति प्रशासन ने तय किया है कि एकबार में 10 से अधिक छात्र लैब में मौजूद नहीं रहेंगे। मास्क सभी के लिए अनिवार्य है और हर बैच के लैब में जाने से पहले पूरे लैब को सेनेटाइज किया जाएगा। छात्रों द्वारा सेनेटाइज करने के बाद ही प्रोजेक्ट वर्क जमा किया जाएगा और वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके शिक्षक ही प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होंगे।

Sponsored

जिन्होंने अभी तक शुल्क नहीं जमा किया है। शुल्क जमा नहीं करने वाले छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। समिति ने विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन सर्विस भी जारी की है। ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074, 2232257 और 2232239 पर संपर्क किया जा सकता है।

Sponsored

मैट्रिक की सैद्धांतिक परीक्षा का शिड्यूल
17 फरवरी गणित गणित
18 फरवरी विज्ञान विज्ञान
19 फरवरी सामाजिक विज्ञान सामाजिक विज्ञान
21 फरवरी अंग्रेजी सामान्य अंग्रेजी सामान्य
22 फरवरी मातृभाषा मातृभाषा
23 फरवरी द्वितीय भारतीय भाषा द्वितीय भारतीय भाषा
24 फरवरी ऐच्छिक विषय ऐच्छिक विषय

Sponsored

Comment here