BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब स्मार्ट मीटर के लिए नहीं लगेगी Security मनी

बिहार में लग रहे स्मार्ट बिजली मीटर में लोगों को अलग से सिक्यूरिटी मनी नहीं देनी होगी। जिन उपभोक्ताओं का पहले से मीटर लगा है, वही सिक्यूरिटी मनी स्मार्ट मीटर में भी एडजस्ट हो जाएगी। बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने उपभोक्ताओं को यह राहत दी है।

Sponsored

बिजली कंपनी की ओर से सिक्यूरिटी मनी को लेकर विनियामक आयोग के समक्ष याचिका सौंपी गई थी। कंपनी की दलील थी कि सिक्यूरिटी मनी आम मीटर के लिए ली गई थी। स्मार्ट मीटर के लिए सिक्यूरिटी मनी का अलग प्रावधान होना चाहिए। कंपनी ने अप्रैल 21 से ही इस व्यवस्था को लागू करने का अनुरोध किया था, लेकिन आयोग ने कंपनी के इस याचिका को खारिज कर दिया।

Sponsored

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored


Sponsored

आयोग ने कहा कि उपभोक्ता पहले से ही मीटर लगाए हुए हैं। मीटर बदलने का निर्णय कंपनी के स्तर का है। इसलिए उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ दिया जाना सही नहीं है। इसलिए पहले से उपभोक्ताओं ने जो सिक्यूरिटी मनी दे रखी है, वही राशि स्मार्ट मीटर में भी शिफ्ट कर दिया जाए।

Sponsored

आयोग का यह निर्णय राज्य के डेढ़ करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उपभोक्ता बेफिक्र होकर स्मार्ट मीटर लगा सकते हैं। नए नियम में एक अप्रैल से स्मार्ट मीटर लगाने पर उपभोक्ताओं को तीन फीसदी की रियायत भी मिल रही है।

Sponsored


Sponsored

कंपनी अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट मीटर को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं को कई रियायतें दी जा रही है। बकाया राशि 10 समान किस्तों में ली जा रही है। अब सिक्यूरिटी मनी भी शिफ्ट हो जाएगी। तीन फीसदी की छूट मिलने से उम्मीद है कि उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगाने में अधिक दिलचस्पी लेंगे।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: Hindustan

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here