BIHARBreaking NewsSTATE

BSEB Matric रिजल्ट; टॉपर्स वेरिफिकेशन हुआ पूरा, जल्द ही जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

पटना। BSEB, Bihar Board Matric 10th Board Result 2021:  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से मैट्रिक (Bihar 10th result) का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। बोर्ड की ओर से मैट्रिक के रिजल्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। टॉपरों का साक्षात्कार हो चुका है। फिलहाल प्रत्येक परीक्षार्थी की नजर रिजल्ट पर लगी हुई है। उसी के आधार पर इंटर में नामांकन होना है। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि एक-दो दिनों में बोर्ड कभी भी मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर सकता है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि बिहार में मैट्रिक का रिजल्‍ट पांच या छह अप्रैल यानी सोमवार या मंगलवार को जारी किया जा सकता है। यहां आप बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा और इसके रिजल्‍ट से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

करीब 17 लाख बच्‍चे हुए थे शामिल, फरवरी में हुई थी परीक्षा
मैट्रिक की परीक्षा में इस वर्ष 16 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 17 से 24 फरवरी के बीच मैट्रिक की परीक्षा आयोजित हुई थी। पिछले तीन वर्षों से बिहार बोर्ड की ओर से अप्रैल के प्रथम सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा रहा है। इस वर्ष भी प्रथम सप्ताह में ही रिजल्ट जारी हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

Sponsored

पिछले साल शामिल हुए 15 लाख बच्‍चे, 12 लाख हुए थे पास
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में पिछले साल करीब 15 लाख बच्‍चे शामिल हुए थे। इसमें करीब 4 लाख बच्‍चे प्रथम श्रेणी से पास हुए थे। इसी तरह सवा पांच लाख सेकेंड डिवीजन और पौने तीन लाख बच्‍चे तृतीय श्रेणी से मैट्रिक परीक्षा में पास हुए थे। कुल 12 लाख बच्‍चे परीक्षा पास करने में सफल रहे थे। करीब 80 फीसद बच्‍चे पास होने में कामयाब रहे थे।

Sponsored

जानिए इस बार कैसा रहेगा बिहार में मैट्रिक का रिजल्‍ट
एक्‍सपट्र्स की मानें तो इस साल भी मैट्रिक का रिजल्‍ट 80 फीसद के आसपास ही रहने की उम्‍मीद है। बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का रिजल्‍ट भी 2020 और 2021 में लगातार 80 फीसद के आसपास ही रहा है। पिछले साल की अपेक्षा इंटर के रिजल्‍ट में मामूली अंतर देखने को मिला है। इसी तरह का मामूली फेरबदल इस साल भी हो सकता है। पिछले साल मैट्रिक परीक्षा के टॉपर को 500 में कुल 481 अंक हासिल हुए थे।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: JNN

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here