BIHARBreaking NewsSTATE

मुखिया चुनाव के लिए तय हुआ नॉमिनेशन चार्ज, जानिए मुखिया-सरपंच-वार्ड सदस्य के लिए कितना लगेगा पैसा

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी जोरशोर के साथ की जा रही है. मुखिया, सरपंच, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य समेत 6 पदों के लिए एकसाथ चुनाव होने वाला है. चुनाव की तैयारी अंतिम चरणों में है. राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइड लाइन जारी कर दी है. साथ ही आयोग ने इन पदों पर चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए नॉमिनेशन चार्ज भी तय कर दिया है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक सबसे ज्यादा जिला परिषद के उम्मीदवारों को 2000 रुपये देने होंगे.

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

राज्य निर्वाचन आयोग ने की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पदों के लिए चुनाव लड़ सकता है. लेकिन उसे अलग-अलग पद के नामांकन करना होगा और शुल्क जमा करना हाेगा. नामांकन शुल्क कोषागार में चालान से जमा होगा या नकद राशि प्राप्त कर नाजीर रसीद दी जायेगी.

Sponsored

ग्राम कचहरी पंच और पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क – 250 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए 125 रुपये), मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी- 1000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 500 रुपये), जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को- 2000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 1000 रुपये) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे.

Sponsored

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पंचायत और ग्राम कचहरी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश देते हुए तैयार रहने का निर्देश दिया है. राज्यपाल द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी छह पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिये जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे.

Sponsored

आयोग की ओर से पंचायत चुनाव के मदतान और मतगणना के समय भी तय करा दिए गए हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों व ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना होगा.

Sponsored

पद और नामांकन शुल्क इस प्रकार है –

Sponsored

-जिला परिषद (सामान्य )- 2000

Sponsored

-जिला परिषद (महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार) -1000

Sponsored

-मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (सामान्य )- 1000

Sponsored

-मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार ) -500

Sponsored

-ग्राम कचहरी के पंच, पंचायत सदस्य -250

Sponsored

(महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार) -125

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here