Breaking News

अभी अभी: भूकंप के तगड़े झटके, सुनामी की चेतवानी जारी, रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई तीव्रता

जापान में भूकंप (Earthquake) के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर 7.3 तीव्रता मापी गई. इतनी तेज तीव्रता वाले भूकंप के बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी ( tsunami) की सलाह दी गई.अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप फुकुशिमा क्षेत्र के तट पर 60 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था और स्थानीय समयानुसार रात 11:36 बजे इसके तुरंत बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों के लिए एक मीटर की सुनामी लहरों के लिए चेतावनी जारी की गई है.

Sponsored

Sponsored

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप फुकुशिमा क्षेत्र के तट पर 60 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था और स्थानीय समयानुसार रात 11:36 बजे इसके तुरंत बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों के लिए एक मीटर की सुनामी लहरों के लिए चेतावनी जारी की गई है.भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी. भूकंप से जानमाल को हुए नुकसान के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है.

Sponsored

इससे पहले 22 जनवरी को जापान के दक्षिणपश्चिमी और पश्चिमी क्षेत्र में आए भीषण भूकंप के कारण 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. भूकंप शनिवार को दोपहर 1 बजकर 08 मिनट पर आया था. ये जानकारी रूस की वेबसाइट स्पूतनिक ने स्थानीय मीडिया के हवाले से दी थी. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Japan Meteorological Agency) के अनुसार, भूकंप क्यूशू द्वीप के पास एक बजे के बाद आया, जिसका केंद्र 40 किलोमीटर (24.8 मील) की गहराई पर स्थित था. सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.जापान की क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, मियाजाकी, ओइता, कोच्चि और कुमामोटो के प्रांतों ने भूकंप को पांच पॉइंट का बताया था.

Sponsored

बता दें जापान में भूकंप के खतरे को मापने के लिए 7 पॉइंट का इस्तेमाल किया जाता है.बता दें पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

INPUT: Tv9

Sponsored

Comment here