Sponsored
EDUCATION

लोगों ने मुर्दे को चुना अपना नेता, मतदान से 18 दिन पहले मर चुके व्यक्ति ने जीता पंचायत चुनाव

Sponsored

PATNA : मतदान से 18 दिन पहले मर चुका व्यक्ती जीता पंचायत चुनाव, लोगों ने मुर्दे को चुना अपना प्रतिनिधि : पंचायत चुनाव के आठवें चरण में जमुई जिले के खैरा प्रखंड के 22 पंचायत में मतदान 24 नवंबर को संपन्न हुआ था. मतगणना 26 नवंबर को हुआ, लेकिन मतगणना के बाद लोगों को हैरान और आश्चर्य कर देने वाला परिणाम देखने को मिला. जिस शख्स की मौत हो चुकी है, उसकी जीत हो गई. पंच के पद पर मृत व्यक्ति की जीत की खबर चर्चा का विषय बन गया है.

Sponsored

दरअसल जमुई जिले के खैरा प्रखंड के हरखार पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद एक ऐसे प्रत्याशी की जीत हुई, जिसकी मौत 6 नवंबर को हो चुकी थी. दीपाकरहर गांव के वार्ड संख्या-2 में पंच उम्मीदवार सोहन मुर्मू की मौत लंबी बीमारी के कारण हो गई.

Sponsored

जानकारी के अनुसार हरखार पंचायत के वार्ड संख्या-2 से पंच के उम्मीदवार के रूप में दो प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. एक सोहन मुर्मू और दूसरा मुरा हेंब्रम. सोहन मुर्मू की बीमारी से मौत हो गई. लेकिन यह जानकारी अधिकारियों को नहीं दी गई. लिहाजा पंचायत चुनाव में बैलेट पेपर में सोहन मुर्मू का नाम और चुनाव चिन्ह छपा रह गया. मतदान के दिन लोगों ने सहानुभूति में उसे वोट भी दे दिया. परिणाम आने पर मृतक सोहन मुर्मू को जीत भी मिल गई.

Sponsored

गांव के चंद्रिका रविदास ने बताया कि सोहन मुर्मू की मौत नवंबर के पहले सप्ताह में ही हो गई थी और मतदान 24 नवंबर को हुआ. मृतक अपना चुनाव चिन्ह भी नहीं ले सका था और प्रचार भी नहीं किया था, लेकिन वह चुनाव जीत गया.

Sponsored

इस मामले में खैरा प्रखंड के बीडीओ राघवेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि कोई मृत शख्स चुनाव जीत गया है. प्रत्याशी की मौत के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई थी, इसलिए ऐसा हुआ. वहां का चुनाव रद्द कर फिर से मतदान कराया जाएगा.

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored