MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में Student Credit Card के लिए कॉलेजों में दस अक्तूबर से काउंसेलिंग, 40 संस्थान चिह्नित

मुजफ्फरपुर . बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो.इसके लिए जिले के सभी महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थान व उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रचार-प्रसार के लिए काउंसेलिंग होगी. इसके लिये जिले के 40 संस्थानों को चिह्नित किया गया है.

Sponsored

 

चिह्नित कॉलेजों में काउंसेलिंग होगी

Sponsored

 

जिलाधिकारी ने इस संदर्भ में सभी कॉलेज व शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य को पत्र लिखा है. इसमें सात निश्चय में से एक आर्थिक हल युवाओं को बल के तहत क्रेडिट कार्ड योजना को सफल बनाने की बात कही गयी है. जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र की ओर से इसे संचालित किया जा रहा है. प्रशासनिक स्तर पर काउंसेलिंग की तिथि भी जारी कर दी गयी है. इसके तहत 10 अक्तूबर से 6 दिसंबर तक अलग-अलग तिथि को चिह्नित कॉलेजों में काउंसेलिंग होगी. इसके साथ ही काउंसेलिंग टीम का भी गठन कर दिया गया है.

Sponsored

4 लाख तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है

Sponsored

 

योजना के तहत इंटर उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं (पॉलिटेक्नीक पाठ्यक्रम के लिये मैट्रिक उत्तीर्ण) को उच्च शिक्षा के लिये बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के जरिये अधिकतम 4 लाख तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. इस ऋण के लिए छात्रों को चार प्रतिशत के साधारण ब्याज एवं छात्राओं, ट्रांसजेंडर, दिव्यांगजन को एक प्रतिशत के साधारण ब्याज पर दिया जा रहा है. औसतन डेढ़ सौ से ढाई सौ प्रत्येक संस्थानों का लक्ष्य तय किया गया है.

Sponsored

Comment here