BIHARBreaking News

आजादी के जश्न में नीतीश ने कर्मचारियों को दी सौगात, केंद्र की तर्ज पर बढ़ाया महंगाई भत्ता

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर ऐतिहासिक गांधी मैदान के करगिल चौक पर तिरंगा फहराया। ध्वजारोहण के बाद उन्होंने सीएम ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11% बढ़ाकर 28% करने का ऐलान किया। अभी तक बिहार में राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 12% मिलता था। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स को भी राहत मिलेगी। इसके अलावा, राज्य में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कृषि से जुड़े तीन डिग्री कॉलेज की घोषणा भी उन्होंने की।

Sponsored
परेड को सलामी के दौरान सीएम नीतीश कुमार।
परेड को सलामी के दौरान सीएम नीतीश कुमार।

CM की प्रमुख घोषणाएं…

Sponsored
  • 1- बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन तीन डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे। सबौर में कृषि जैव प्रोद्योगिकी महाविद्यालय, भोजपुर में नए कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय और पटना में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय खोले जाएंगे।
  • 2-राज्य में ईको टूरिज्म से जुडे़ सभी काम अब पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग (Department of Environment, Forest and climate change) कराएगा। इसके लिए विभाग में ईको-टूरिज्म विंग स्थापित की जाएगी।
  • 3-राज्य के सभी गांवों में अगले 4 साल में दुग्ध सहकारी समितियां बनाई जाएगी। नई समितियों में 40% महिला दुग्ध समितियां होंगी।
  • 4-सुधा डेयरी के उत्पादों की बिक्री अभी तक शहरी क्षेत्रों में होता था। अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस पर CM ने कई और घोषणाएं भी की।
स्वतंत्रता दिवस पर CM ने कई और घोषणाएं भी की।

गांधी मैदान से पहले सीएम नीतीश कुमार ने सरकारी आवास पर झंडोत्तोलन किया। सीएम नीतीश कुमार ने राज्य और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए। देश के विकास का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के तमाम सेनानियों को नमन किया।

Sponsored

झंडोत्तोलन के बाद नीतीश कुमार ने परेड की सलामी ली। समारोह में 12 टुकड़ियों की परेड व 8 विभागों की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। इनमें खास तौर पर मुख्यमंत्री के विजन पर आधारित सामाजिक सुधार व बदलाव पर दहेज प्रथा, मद्य निषेध, टीका एक्सप्रेस समेत कई आकर्षक झांकियां रहीं।

Sponsored
अपने आवास पर तिरंगा को सलामी देते सीएम नीतीश कुमार।
अपने आवास पर तिरंगा को सलामी देते सीएम नीतीश कुमार।

स्वतंत्रता दिवस पर परेड ग्राउंड गांधी मैदान को दुल्हन की तरह सजाया गया था। सुरक्षा से लेकर सजावट तक की व्यवस्था की गई थी। गाड़ियों के भीड़ को देखते हुए पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई। साथ ही, साथ दर्शकों की भीड़ में कोरोना के खतरे को लेकर भी विशेष तैयारी की गई थी।

Sponsored
आवास पर सलामी लेते सीएम नीतीश कुमार।
Input: Dainik Bhaskar

Comment here