BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

मुजफ्फरपुर के RBBM कॉलेज में हुआ रामवृक्ष बेनीपुरी स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन, कॉलेज की संस्थापक प्राचार्य के प्रतिमा का हुआ अनावरण

मुजफ्फरपुर: आरबीबीएम काॅलेज मे स्वर्ण जयंती समारोह का धूम धाम से आयोजन किया गया। इस मौके पर काॅलेज की संस्थापक प्राचार्य शकुंतला सिंह के मुर्ति का अनावरण मुख्य अतिथि सांसद अजय निषाद,प्राचार्य डाॅ ममता रानी,पूर्व मंत्री सह विधानपार्षद देवेशचंद्र ठाकुर,विधानपार्षद डाॅ संजय कुमार सिंह और पुर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Sponsored

सांसद अजय निषाद ने कहा कि देश की सभी लङाई चाहे वह स्वाधीनता की हो,सामाजिकता की हो,राजनीतिकता की हो या वैचारिक आंदोलन की उसमे बिहार और बिहारियो का योगदान प्रमुख रहा है और उसमे से एक बेनुपूरी जी थे जिन्होने पूरे देश मे साहित्य का अलख जगाया।साथ ही इन्होने कहा कि वर्तमान समय मे हर दिशा मे बेटियों की भागीदारी अहम है उसमे स्त्री शिक्षा विशेष स्थान रखता है।

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

पूर्व मंत्री सह विधानपार्षद देवेशचंद्र ठाकुर ने बेनुपरी जी की स्त्री शिक्षा के प्रति विशेष लगाव को बताया और काॅलेज को अवध ठाकुर रमा देवी छात्रवृत्ति कोष मे अपने निजी फंड से दो लाख रूपये देने की घोषणा की जिसके ब्याज से इन्टर कला,विज्ञान और स्नातक कला,विज्ञान के टाॅपर छात्रो को छात्रवृति दी जायेगी।

Sponsored

वहीं विधानपार्षद डाॅ संजय कुमार सिंह बेनीपुरी जी लेखक से पूर्व एक बङे किसान नेता थे तब भी इनकी स्त्री शिक्षा पर विशेष दायित्व निभाया।

Sponsored

पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि बेनीपूरी जी की जयंती और संस्थापक प्राचार्य के मुर्ती अनावरण के माध्यम से पुर्वजो की गरिमा को समेट रहे है यही हमारी पहचान है।

Sponsored

वहीं स्वागत भाषण करते हुये प्राचार्य डाॅ ममता रानी ने कहा कि बेनीपूरी जी साहित्य के सूरज तो थे ही साथ ही समाज के स्त्रियो के उत्थान के लिये सदैव चिंता करते थे। इसी बीच 18 दिसंबर को हुये रचनात्मक लेखन एवं वाचन प्रतियोगिता मे प्रथम स्थान पर आयी फसीहा अंजन को 5 हजार का चेक,मोमोन्टो और प्रशस्ति पत्र,दुसरे स्थान पर रही सुरभी को तीन हजार का चेक,मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र तथा तीसरे स्थान पर रही कोमल कुमारी को दो हजार का चेक और मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र रामबृक्ष बेनीपूरी ट्रस्ट न्यास समिती के द्वारा दिया गया।

Sponsored

वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत शिवानी,रश्मि,साक्षी,जागृति और गीतांजली ने गणेश वंदना पर नृत्य प्रस्तुत कर किया। इसके बाद दीपशिखा,काजल,तनु,अंजलि, रिद्धि और अभिलाषा ने मन की वीणा से गुंजीत ध्वनी मंगलम स्वागत गान गाया और अंत मे शिवानी,रश्मि,जागृति,गीतांजली,शीतल,शाहीन,प्रिया और प्रीति ने डाकबाबू गाने पर नृत्य कर सबो को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Sponsored

कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभागाध्यक्ष सोनल एवं धन्यवाद ज्ञापन गृहविज्ञान विभागाध्यक्ष डाॅ विदिशा मिश्रा ने किया।इस दौरान बेनीपूरी जी परिवार के रतन बेनुपरी,कल्पना बेनुपूरी,डाॅ राजीव रंजन,अरविंद कुमार,मधुस्मिता, प्राचार्य डाॅ नलिन विलोचन,बीआरए विश्वविद्यालय के कुलानुशाषक डाॅ राकेश कुमार,काॅलेज निरीक्षक कला प्रोफेसर प्रमोद कुमार,परीक्षा नियंत्रक डाॅ मनोज कुमार,डाॅ मधु सिंह,डाॅ रेणूबाला,डाॅ चेतना वर्मा,डाॅ नुपुर,डाॅ रेश्मा सिंह,शिवांगी प्रभात,डाॅ आफरोज,वंदना सिंह,डाॅ चितरंजन कुमार,उपेन्द्र कुमार,संजय पांडे,प्रमोद कुमार सहित सैकङो छात्राएं मौजूद रही।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here