BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में मौसम दिखायेगा रौद्र रूप, इन जिलों में जबरदस्त बारिश व ठनका गिरने का अलर्ट

पटना. बिहार में एक बार फिर मौसम (Weather) का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग (Weather department) ने प्रदेश के कई जिलों के लिए आंधी, गरज, वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. जिन जिलों के लिए शाम साढ़े चार बजे तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे हैं- पटना, वैशाली, सीवान, सारण, बेगूसराय, भोजपुर, बक्सर, मुजफ्फरपुर, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद और रोहतास. इसके साथ ही सूबे के कई अन्य जिलों में भी अगले 48 से 72 घंटे तक हल्की व मध्यम बारिश (Light rain) अनुमान है.  वहीं  खगड़िया, जमुई, मुंगेर, लखीसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा, नालन्दा और नवादा में आंधी, गरज,वज्रपात के साथ शाम साढ़े 6 बजे तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Sponsored

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) पटना के अनुसार बिहार में मानसून की सक्रियता में में फिर से तेजी आ गई है. यही कारण है कि राज्य भर में मौसम में बदलाव  (Change in weather) देखा जा रहा है. सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद मंगलवार को भी राजधानी पटना में दोपहर में आसमान में बादल छा गए जिससे शाम सा नजारा दिखने लगा.

Sponsored

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल मानसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है. वहीं प्रदेश के पूर्वी भाग में पुरवइया हवाएं बहने से भारी मात्रा में नमी पहुंच रही है. पिछले कई दिनों से सामान्य से ऊपर रहे पारे की वजह से बारिश के बादलों  को उनका सपोर्ट मिल रहा है.

Sponsored

हालांकि यह ज्यादा कारगर होता अगर मानसून की अक्षीय रेखा नेपाल की तराई क्षेत्र में होती, लेकिन बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर बार-बार बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से इस रेखा का दोलन होता रहा है जिससे बारिश की वह तीव्रता नहीं रह रही है.

Sponsored

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राज्य में भारी बारिश की स्थिति फिलहाल नहीं बन रही है, लेकिन कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति हो सकती है. इधर दक्षिण पश्चिमी उत्तरप्रदेश की ओर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से भी ऐसे अनुमानों को बल मिल रहा है.

Sponsored

Sponsored

Input: News18

Sponsored

Comment here