AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

तख्त श्री हरिमंदिर में मारपीट की घटना से गुरुद्वारा परिसर में तनाव, भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

विश्व में सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिरजी पटना साहिब में शुक्रवार की रात गुरुद्वारा संविधान के विरुद्ध मुख्य ग्रंथी, अधीक्षक समेत अन्य के सेवानिवृत करने की घोषणा पर धक्का-मुक्की की घटना सामने आई है. प्रबंधक समिति के सदस्य ने अध्यक्ष के हाथ से माइक छीन लिया. धक्का-मुक्की में अध्यक्ष मंच पर गिर गए. मंच पर घमासान मच गया और मंच पर ही मारपीट होने लगी. इसके बाद कथा सुन रहे श्रद्धालुओं के बीच खलबली मच गई. इसके बाद से ही ख्त श्री हरिमंदिर में तनाव की स्थिति व्याप्त है.

Sponsored

बता दें कि तख्त श्री हरिमंदिर में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और महासचिव द्वारा 63 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सेवादारों को सेवानिवृत्त कर दिए जाने के फैस का विरोध हो रहा है. इस पर प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह के नेतृत्व में सेवादारों द्वारा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित और महासचिव इंद्रजीत सिंह के साथ किए गए दुर्व्यवहार और मारपीट को लेकर तख्त श्री हरिमंदिर में तनाव की स्थिति है. मारपीट की घटना के बाद उपजे तनाव को लेकर अनुमंडल प्रशासन द्वारा तख्त श्री हरमंदिर परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.

Sponsored

तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह ने पूरे मामले पर पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इशारे पर ही मारपीट कराए जाने का आरोप लगाया है. महासचिव का कहना है कि 22 अक्टूबर को महामहिम राष्ट्रपति का तख्त श्री हरिमंदिर आगमन है, ऐसे में विरोधी गुट द्वारा जान बूझकर गुरुद्वारा परिसर में शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है. महासचिव ने पुलिस प्रशासन से दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की भी मांग की है.

Sponsored

गौरतलब है कि शुक्रवार की देर रात गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित 63 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सेवादारों को सेवानिवृत्त कर दिए जाने और उनसे कमरा खाली कर सवा लाख रुपए का चेक लिए जाने की घोषणा करते वक्त प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह उनसे उलझ पड़े, इस दौरान राजा सिंह ने प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष के साथ हाथापाई कर उन्हें धक्का दे दिया, जिससे वे फर्श पर गिर कर घायल हो गए. इस दौरान सेवादारों ने अध्यक्ष और महासचिव के साथ मारपीट भी की.

Sponsored

घटना की पूरी वारदात तख्त श्री हरिमंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है. इन तस्वीरों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह को धक्का दे दिया, जिससे वे गिरकर घायल हो गए. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के दो गुटों के बीच हुई इस तनातनी से पूरे गुरुद्वारा परिसर में अफरा तफरी मच गई, बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आक्रोशितो को शांत कराया था. इस दौरान घटना को कवर करने गए पत्रकारों के साथ भी सेवादारों द्वारा मारपीट की गई थी.

Sponsored

गौरतलब है कि अध्यक्ष के इस फैसले को लेकर तख्त श्री हरिमंदिर में कार्यरत सेवादारों के बीच काफी आक्रोश व्याप्त है. बताया यह भी जाता है कि तख्त श्री हरिमंदिर के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को फिर से जत्थेदार के रूप में बहाल किए जाने को लेकर जिला जज ने बीते 15 सितंबर को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को एक माह के अंदर बहाल किए जाने का आदेश जारी किया है था, जिसकी अवधि कल समाप्त हो गई थी.

Sponsored

जिला एवं सत्र न्यायाधीश के फैसले के विरोध में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पटना उच्च न्यायालय में पीटीशन दाखिल कर फैसले पर रोक लगाए जाने की मांग की है. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के इस फैसले से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दो भागों में बांट गई है और दोनों गुटों में एक-दूसरे के खिलाफ गहरा आक्रोश व्याप्त है.

Sponsored
input – DTW 24

Comment here