Sponsored
Accident

पटना में पहले टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म, दंपति को मिला शादी के 14 साल बाद संतान सुख

Sponsored

इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट्स ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) में आईवीएफ ट्रीटमेंट के जरिये पहले टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ है. अस्पताल में पिछले 2 साल से इलाज करा रहे सहरसा के रहनेवाली जोड़ी मिथलेश और अनिता की खुशी देखते ही बन रही है. बता दें कि इनकी शादी के 16 साल बाद घर में बच्चे की किलकारी गूंजी. बच्चे के जन्म के बाद न सिर्फ यह जोड़ी खुश है बल्कि अस्पताल के चिकित्सक भी सफलता पर जश्न मना रहे हैं और एक दूसरे का मुंह मीठा कर रहे हैं.

Sponsored

अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल, गायनी विभाग की डॉ निधि, डॉ अनुराधा और एचओडी डॉक्टर कल्पना खुद वॉर्ड में जश्न मनाने पहुंच गए. ये डॉक्टर इसे बड़ी सफलता बता रहे हैं. मिथलेश और अनिता की मानें तो बच्चे के लिए हर जगह इलाज करवाकर थक चुके थे लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी. इस बीच जैसे ही खबर मिली कि IGIMS में IVF ट्रीटमेंट शुरू हुआ, तो दम्पति यहां इलाज कराने के लिए पहुंच गए और उसके बाद आखिरकार सफलता मिली.

Sponsored

अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि राज्य का IGIMS पहला अस्पताल होगा जहां इस ट्रीटमेंट के जरिये बच्चे का जन्म हुआ है. ऐसे में निःसंतान दम्पति निराश नहीं हों और IVF के जरिये सही इलाज करवाने पर जरूर सफलता मिलेगी. इन्होंने बताया कि काफी सौभाग्य की बात है कि बिहार दिवस के दौरान बच्चे का जन्म हुआ है और IGIMS ने एक इतिहास रचा है.

Sponsored

क्या है आईवीएफ

इसमें स्त्री के अंडे और पुरुष शुक्राणु को शरीर के बाहर फर्टिलाइज किया जाता है. फर्टिलाइज़ेशन प्रक्रिया लैब के अंदर एक ग्लास पेट्री डिश में की जाती है. इस भ्रूण को महिला के गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है ताकि वह बड़ा हो और शिशु का आकार ले.

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored