Sponsored
Breaking News

रिजल्ट जल्दी आने से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के लाखों छात्रों को होगा फायदा

Sponsored

Bihar Board 12th Result 2021 : इस बार भी बिहार बोर्ड देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से काफी पहले रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। कोरोना महामारी के समय में जब सीबीएसई, यूपी, एमपी व राजस्थान जैसे बड़े शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं शुरू तक नहीं कर सके हैं, बिहार बोर्ड इंटर के नतीजों की घोषणा करने जा रहा है। बिहार बोर्ड के कुछ छात्रों का कहना है कि उन्हें सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की अपेक्षा तैयारी करने के लिए कम समय मिला जिसके कारण वह राष्ट्रीय स्तर पर उनसे पिछड़ जाएंगे। लेकिन बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे पिछले साल भी मार्च में ही घोषित कर दिए गए थे जिसकी वजह से बोर्ड कक्षाओं का शैक्षिणक सत्र 2020-2021 समय पर शुरू हो सका। ऐसे में उन्हें तैयारी के लिए भरपूर समय मिला। इसके अलावा परीक्षाएं व नतीजे जल्दी आने से छात्रों को ज्यादा लाभ होने वाला है।

Sponsored

Sponsored

12वीं के बाद करियर ऑप्शन को लेकर रिसर्च का ज्यादा समय मिलेगा
नतीजों से पहले किसी छात्र को यह नहीं पता होता कि उसके कितने मार्क्स आएंगे। रिजल्ट काफी पहले आने से बिहार बोर्ड के छात्रों को अपने मार्क्स पता लग जाएंगे। इससे वह अपने लिए करियर ऑप्शन तलाश सकेंगे। कौन सा कॉलेज व कोर्स सही रहेगा, प्रोफेशल कोर्स चुनें या परंपरागत अकादमिक कोर्स चुनें, कहां का प्लेसमेंट अच्छा है, इन सब प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए उन्हें रिसर्च का काफी समय मिलेगा। वह सुलझे ढंग से फैसला ले सकेंगे। जबकि अन्य बोर्डों के छात्रों के पास इन सबके लिए कम समय होगा। जब तक उनका रिजल्ट आएगा, उच्च शैक्षणिक संस्थानों के फॉर्म या तो निकल चुके होंगे या फिर जारी होने वाले ही होंगे।

Sponsored

इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी
नतीजों के बाद बिहार बोर्ड छात्र पूरे फोकस के साथ जेईई मेन व नीट की तैयारी कर सकेंगे। जेईई मेन के अभी दो सत्र अप्रैल व मई बाकी है। इन दोनों सत्रों में वह अपना बेस्ट निकालेंगे। जबकी सीबीएसई समेत विभिन्न शिक्षा बोर्डों के विद्यार्थी कंफ्यूज रह सकते हैं कि वे बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें या इंजीनियरिंग, मेडिकल प्रवेश परीक्षा की।

Sponsored

डीयू जैसे बड़े विश्वविद्यालयों में समय से कर सकेंगे आवेदन
12वीं के बाद डीयू में पढ़ना बहुत से विद्यार्थियों का ख्वाब होता है। अब बिहार बोर्ड इंटर के छात्र समय से डीयू के लिए आवेदन कर सकेंगे। बल्कि डीयू ही नहीं, देश के अन्य बेहतरीन विश्वविद्यालयों व कोर्सेज में दाकिले के लिए उन्हें आवेदन करने का काफी समय मिलेगा।

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Share
Published by
Editor
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored