Breaking NewsNationalSTATE

Ind Vs Eng ; खराब फॉर्म से जूझ रहे KL Rahul प्लेइंग इलेवन से बाहर, भारत करेगा पहले बल्लेबाजी, यहां देखिए दोनो टीमों की Playing XI

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आखिरी और निर्णायक मैच खेला जा रहा है। इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कप्तान इयोन मोर्गन ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं विराट कोहली ने खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल की जगह टी नटराजन को मौका दिया है। फिलहाल, 5 टी-20 की सीरीज 2-2 की बराबरी पर है।

Sponsored

यह मुकाबला काली मिट्टी की पिच पर होगा, जिस पर सीरीज का दूसरा मैच खेला गया था। इस मैच को भारत ने जीता था, जिसमें ईशान किशन ने 56 और विराट कोहली ने 73 रन की पारी खेली थी।

Sponsored

Sponsored

टीम इंडिया के पास लगातार छठी सीरीज जीतने का मौका

Sponsored

भारत के पास लगातार छठी और इंग्लैंड के पास लगातार तीसरी सीरीज जीतने का मौका है। टीम इंडिया नवंबर 2019 के बाद से सभी 5 टी-20 सीरीज जीती है। जबकि, इंग्लिश टीम सितंबर 2020 के बाद से सभी 2 टी-20 सीरीज जीती है।

Sponsored

 

 

पिछली 8 सीरीज से अजेय है भारतीय टीम

Sponsored

भारतीय टीम पिछली 8 टी-20 सीरीज से अजेय है यानी गंवाई नहीं है। उसे सीरीज में पिछली हार फरवरी, 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। जबकि, सितंबर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टी-20 की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, सितंबर 2017 के बाद से भारत ने निदाहास ट्रॉफी समेत पिछली 19 सीरीज में से 2 गंवाई हैं। इंग्लैंड की बात की जाए तो इस दौरान वह सिर्फ 1 सीरीज हारी है। उसे आखिरी बार जुलाई, 2018 में भारत ने ही टी-20 सीरीज में हराया था।

Sponsored

Sponsored

 

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा टी-20 में भारत को हराया

Sponsored

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 18 मैच खेले गए हैं। दोनों ने 9-9 मैच जीते हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी टीम हैं, जिसने टीम इंडिया को सबसे ज्यादा 9 बार टी-20 इंटरनेशनल में हराया है। इंग्लैंड आज के मैच को जीतकर भारत को हराने वाली सबसे सफल टीम बनना चाहेगी। वहीं, भारत यह मैच जीतकर सीरीज के साथ-साथ टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में एक अहम कदम बढ़ाना चाहेगा।

Sponsored

पहले बैटिंग करने वाली टीम 180+ रन बनाना चाहेगी
इस सीरीज में टॉस और ओस ने अहम भूमिका निभाई है। सीरीज के पहले तीन मैच में जिस टीम ने टॉस जीता, उसी ने मैच भी अपने नाम किया। जबकि, पिछले मैच में भारत ने ओस को पीछे छोड़ते हुए 185 रन का टारगेट डिफेंड किया। भारत के तेज गेंदबाजों ने स्लोअर वन का इस्तेमाल कर इंग्लैंड के गेंदबाजों को चेज करने से रोका। इस मैच में भी पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 180+ रन का टारगेट देना चाहेगी।

Sponsored

 

 

पावरप्ले में इंग्लैंड की टीम का बेहतर परफॉर्मेंस

Sponsored

दोनों टीमों के पावरप्ले में स्कोर की तुलना की जाए तो इंग्लैंड की टीम ने पहले 6 ओवर में बेहतर खेल दिखाया है। उसने 4 टी-20 में 199 रन बनाए हैं और सिर्फ 3 विकेट गंवाए हैं। वहीं, भारत ने चारों टी-20 में पावरप्ले में के दौरान सिर्फ 141 रन बनाए हैं और 8 विकेट गंवाए हैं। दूसरे और चौथे टी-20 में भारत ने सिर्फ 1-1 विकेट गंवाए और इस मैच में उन्हें जीत भी मिली।

Sponsored

Sponsored

आर्चर और मार्क वुड ने पावरप्ले में कम रन दिए

Sponsored

आर्चर और मार्क वुड ने इस सीरीज में अब तक पावरप्ले में सबसे कम रन दिए हैं। उन्होंने जितनी गेंदें फेंकी हैं, उससे कम रन दिए हैं। आर्चर ने अब तक 4 टी-20 में पावरप्ले में 48 गेंदें फेंकी। इसमें उन्होंने 45 रन दिए और 2 विकेट लिए। वहीं, वुड ने 30 गेंदें फेंकी और 18 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

Sponsored

 

मलान के पास बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
मलान के पास सबसे तेज 1,000 रन बनाने का मौका होगा। उन्होंने अब तक 23 पारियों में 935 रन बनाए हैं। जबकि, पाकिस्तान के बाबर आजम ने 26 पारियों में 1,000 रन पूरे किए थे। मलान आखिरी टी-20 में अगर 65 रन बनाते हैं, तो हजार रन बनाने वाले इंग्लैंड के सातवें बैट्समैन बनेंगे। इससे पहले जेसन रॉय, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, केविन पीटरसन और जॉनी बेयरस्टो 1,000 रन बना चुके हैं।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here