Breaking NewsNationalSTATE

आ गया वॉट्सऐप का देसी वर्जन, सरकारी ऑफिशियल्स ने शुरू किया Sandes ऐप का इस्तेमाल, जानें क्या है खास

कुछ सरकारी अधिकारियों ने वॉट्सऐप का देसी वर्जन यानी की Sandes ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. पिछले साल भारत सरकार ने कहा था कि, वो वॉट्सऐप जैसे एक चैट फीचर पर काम कर रही है. ऐसे में अब Sandes ऐप पूरी तरह तैयार हो गया है जहां मंत्रालय के कुछ अधिकारियों ने इस ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. गवर्नमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग सिस्टम एक बेहद आसान इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. पिछले साल सरकार जब इसका ऐलान किया था तो लोगों को लगा था कि इसका नाम GIMS होगा लेकिन आखिरकार अब इसको देसी नाम मिल चुका है.

Sponsored

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार gims.gov.in पर जब आप जाएंगे तो आपको इस ऐप के बारे में जानकारी मिलेगी.यहां आपको ये भी बताया गया है कि आप कैसे लॉगइन कर सकते हैं. किसी भी ऑप्शन पर टैप कर आप उसे पढ़ सकते हैं. फिलहाल जो ऑथेंटिकेशन का तरीका है वो सिर्फ सरकारी ऑफिशियल्स के लिए ही है.

Sponsored

Sponsored

आम पब्लिक के लिए किया जाएगा बाद में रोलआउट

Sponsored

 

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि फिलहाल वॉट्सऐप का देसी वर्जन सिर्फ सरकारी ऑफिशियल्स के लिए ही है. ऐसे में इसे आम पब्लिक के लिए कब रोलआउट किया जाएगा फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है लेकिन ऐसा जल्द ही किया जा सकता है.

Sponsored

 

Sandes ऐप iOS और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर काम करता है. ये वॉयस और डेटा सपोर्ट करता है. ये एक मॉर्डन डे चैटिंग ऐप है. इस ऐप का बैकएंड नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर हैंडल करता है जो आईटी मंत्रालय के अंतर्गत आता है. बता दें कि Sandes ऐप की टाइमिंग बेहद शानदार हो सकती है क्योंकि एक तरह जहां वॉट्सऐप को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पहले ही फजीहत झेलनी पड़ रही है तो वहीं लोग भी अब दूसरे ऐप्स की तलाश में हैं.

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here