Breaking NewsNationalSTATE

बड़ी राहत: Aadhar से Pan कार्ड लिंक करने की लास्‍ट डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करा पाएंगे यह काम

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhar Pan Link) कराना अनिवार्य कर दिया है. सीबीडीटी यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार (Aadhar) लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 तय की थी. लेकिन अब लोगों को बड़ी राहत देते हुए विभाग ने अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. यानी आधार से पैन कार्ड लिंक करने के लिए अब लोगों के पास अब 3 महीने का समय है.

Sponsored

 

आयकर विभाग के ट्वीट के मुताबिक, कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों को यह बड़ी राहत दी गई है. पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए मैसेज सेवा भी है और ऑनलाइन तरीका भी है. टेक्नो फ्रेंडली लोग जो मोबाइल, लैपटॉप, इंटरनेट वगैरह चलाने में माहिर हैं, वे तो खुद ही आधार से पैन कार्ड लिंक कर लेते हैं, लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो डिजिटल लिटरेट नहीं हैं और ऐसे कामों के लिए इंटरनेट कैफे वगैरह पर आश्रित हैं.

Sponsored

 

अब चूंकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक बार फिर से लोगों से बिना काम बाहर न निकलने की अपील की जा रही है. देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोगों के लिए कैफे जाकर आधार-पैन लिंक करवाने में मुश्किल हो रही है. ऐसी तमाम दिक्कतों को समझते हुए केंद्र सरकार ने यह बड़ी राहत दी है.

Sponsored

Sponsored

आयकर विभाग ने ट्वीट कर बताया है कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 जून 2021 तय कर दिया है. अब लोगों के पास 3 महीने का अतिरिक्त समय है.

Sponsored

ऐसे पता लगाएं आपका पैन कार्ड, आधार से लिंक है या नहीं

सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं! इसके लिए सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. क्विक लिंक ऑप्‍शन में लिंक आधार पर क्लिक करें. अब आपको पैन और आधार की डिटेल भरनी होगी. इसके बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस (View Link Aadhar Status) पर क्लिक करने पर आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन और आधार लिंक है या नहीं.

Sponsored

एसएमएस सेवा के जरिये ऐसे कर सकते हैं लिंक

आधार-पैन लिंक करने के लिए अपने मोबाइल में कैपिटल लेटर में आईडीपीएन (IDPN) टाइप करें. फिर स्पेस देकर अपना आधार नंबर और पैन नंबर लिखें. अब इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें. इसके बाद आयकर विभाग की जिम्मेदारी होगी.

Sponsored

ऑनलाइन भी लिंक कर सकते हैं आधार-पैन कार्ड

आप खुद ऑनलाइन भी आधार पैन लिंक (Online Aadhar Pan Card Link) कर सकते हैं. आयकर विभाग की वेबसाइट पर बाईं तरफ क्विक लिंक (Quick Link) विकल्प में लिंक आधार पर क्लिक करें. यदि आपकाक अकाउंट नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन कर लें. यहां अपना पैन, आधार नंबर और नाम वगैरह डिटेल भरनी होगी. इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा. इसे भरने पर आपका काम हो जाएगा.

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here