Sponsored
STATE

बिहार के इन जिलों में 15 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग बोला- घर में ही रहें

Sponsored

मौसम विभाग ने 15 अगस्त तक पूरे बिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 24 घंटे में बिहार के 38 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, जबकि नेपाल से सटे बिहार के तराई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल के साथ पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में लोगों को मौसम से अलर्ट किया है। मानसून का प्रभाव पूरे बिहार में गुरुवार को दिखाई देगा।

Sponsored




Sponsored

ऐसे बदल रहा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा अमृतसर, देहरादून, बरेली, गोरखपुर से पटना होते हुए अरुणाचल प्रदेश की तरफ गुजर रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण भी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आस-पास फैला हुआ है। इन सभी मौसमी सिस्टम के प्रभाव से अगले 24 घंटे में बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। नेपाल से सटे तराई के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

Sponsored


Sponsored

आज बिहार के अधिकतर इलाकों में बारिश
बिहार में टर्फ रेखा गुजरने के साथ ही साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बनने के साथ ही नमी भी आ रही है। इस कारण से 15 अगस्त तक बिहार के अधिकांश हिस्से में सात से 43 एमएम तक बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई सहित 12 जिलों 45 एमएम तक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

Sponsored


Sponsored

पटना में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुमताबिक बंगाल की खाड़ी से होते हुए हिमालय की तराई स्थित रक्सौल, सीतामढ़ी, सुपौल, मधुबनी, मोतिहार, रक्सौल, अररिया. किशनगंज तक साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार के विभिन्न हिस्से में प्रवेश कर रही है, जिसकी वजह से पटना, गया, शेखपुरा में तेज हवा, वज्रपात के साथ बारिश होने के आसार हैं।

Sponsored


Sponsored

तापमान में होगी कमी, गर्मी से मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पटना में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहे। गुरुवार को इसमें कमी आने का अनुमान है। गुरुवार को तेज हवा के साथ आसमान पर बादल छाए रहने व रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है।

Sponsored


Sponsored

इस मानसून में उमस भरी गर्मी के बाद बारिश का सिस्टम सक्रिय हो रहा है। चार दिनों से बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 14 जिलों में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: Bhaskar

Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored