Sponsored
ADMINISTRATION

95 प्रतिशत TET के प्रमाण पत्रों की जाँच प्रकिया पूर्ण, 25 फरवरी से पहले दी जाएगी नियुक्ति पत्र

Sponsored

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए चयनित हुए 42,902 शिक्षक अभ्यर्थियों को 25 फरवरी से पहले ही नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को बताया कि प्रारंभिक शिक्षकों के 90,762 पदों के विरुद्ध जितने अभ्यर्थी चयनित हुए हैं उनमें 95 प्रतिशत शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच पूर्ण हो चुकी है। शेष 5 प्रतिशत प्रमाण पत्रों की जांच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को जल्द ही पूरा करने के लिए कहा गया है। इससे पहले शिक्षा विभाग के स्तर से चयनित अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा एवं प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों की चल रही जांच की समीक्षा में शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश शामिल थे।

Sponsored

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई है कि चयनित अभ्यर्थियों के शिक्षण प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्रों की जांच तेजी से की जा सकी। साथ ही यह भी स्पष्ट हुआ कि चयनित अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों से जुड़े संस्थान पूरे देश से हैं। इनमें बिहार के अलावा कर्नाटक, बंगाल, केरल, असम, महाराष्ट्र,तमिलनाडु, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा समेत अन्य राज्यों के भी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों से जुड़े प्रमाण पत्र शामिल हैं।

Sponsored

संबंधित राज्य के संस्थानों से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन में जितनी रफ्तार की अपेक्षा की गयी है उतनी रफ्तार से जांच नहीं हो पा रही हैं। ऐसी परिस्थिति देखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र प्रदान करने का वैकल्पिक मार्ग निकाल कर 25 फरवरी से पहले ही नियुक्ति पत्र प्रदान करने का फैसला किया है। हालांकि, प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों की जांच प्रक्रियाधीन रहेगी और अगर किसी अभ्यर्थी का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र गलत पाया गया तो उस परिस्थिति में वैसे शिक्षक को दोषी मान कर सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा और आवश्यक कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored