Uncategorized

4 दिसंबर को लगेगा साल का अंतिम पूर्ण सूर्य ग्रहण, 12.20 बजे होगा शुरू, जानिये कब, कहां और कैसे देखें

सूर्य ग्रहण 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को, जानिये इसे कब, कहां और कैसे देखें : आगामी 4 दिसंबर को पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यह 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण है। यह अंटार्कटिका से दिखाई देगा। इसके अलावा केवल कुछ ही स्थानों पर लोग इस घटना को देख पाएंगे जैसे – सेंट हेलेना, नामीबिया, लेसोथो, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीप समूह, क्रोज़ेट द्वीप समूह, फ़ॉकलैंड द्वीप समूह, चिली, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया।

Sponsored

 

 

 

 

भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और दोपहर 01:30 बजे अपने चरम पर होगा और अंत में दोपहर 01:36 बजे समाप्त होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजे यूटीसी से शुरू होगा, अधिकतम ग्रहण सुबह 7:33 बजे होगा और यह सुबह 08:06 बजे समाप्त होगा। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा एक इंटरेक्टिव मानचित्र भी प्रकाशित किया गया था जो पृथ्वी की सतह पर सूर्य ग्रहण का मार्ग दिखाता है।

Sponsored

 

 

 

 

 

 

हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत से नहीं दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है, इसे आंशिक रूप से या पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है। ग्रहण के परिणामस्वरूप पृथ्वी के कुछ हिस्से चंद्रमा की छाया में ढके रहते हैं।

Sponsored

 

नासा ने लोगों को इस खगोलीय घटना का आनंद लेने के लिए यूनियन ग्लेशियर, अंटार्कटिका से घटना का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की है। इस घटना को YouTube और NASA लाइव पर स्ट्रीम किया जाएगा। अंतरिक्ष एजेंसी ने टाइमिंग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लाइव स्ट्रीम दोपहर 12 बजे IST से शुरू होगी। ग्रहण आधे घंटे बाद शुरू होगा, और संपूर्णता का चरण दोपहर 1:14 बजे IST से शुरू होगा। साथ ही नासा ने लोगों को ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य की ओर न देखने की चेतावनी दी है। इसके बजाय, घटना के दौरान विशेष सूर्य दर्शन या ग्रहण चश्मा पहनें।

Sponsored

 

 

 

 

 

Input:Daily Bihar

Sponsored

Comment here