BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

25 जुलाई से सावन शुरू, बाबा गरीबनाथ मंदिर में लगातार दूसरे साल नही होगा जलाभिषेक

मुजफ्फरपुर शिव की उपासना का महीना सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. पहली सोमवारी 26 जुलाई को है. राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार 5 अगस्त तक मंदिर बंद रहेंगे, इसलिए लगातार दूसरे साल भी गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक नहीं होगा. जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से सावन को लेकर तैयारी नहीं की गयी है. मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने कहा कि राज्य सरकार का अगला निर्देश 5 अगस्त के बाद के लिए होगा. यदि मंदिर खोलने की स्वीकृति मिलती भी है, तो जलाभिषेक नहीं हो पायेगा.

Sponsored




Sponsored

कोरोना के कारण इस बार भी श्रावणी महोत्सव पर ग्रहण लग गया है. महोत्सव नहीं होने का असर यहां के कारोबारियों में भी दिख रहा है. फूल, प्रसाद, कांवर और हैंडलूम विक्रेताओं में निराशा है. फूल विक्रेता गुड्डू ने बताया कि सावन के पूरे महीने में गेंदा और गुलाब की अच्छी बिक्री होती थी. इसके लिए एक महीने पहले से ही हमलोग तैयारी करते थे. लोकल माली को एडवांस देकर रखते थे.

Sponsored


Sponsored

कोलकाता से भी गेंदा का फूल मंगवाते थे, लेकिन पिछले दो साल से सब ठप पड़ गया है. हैंडलूम विक्रेता संजय अग्रवाल ने कहा कि सावन में कपड़े का व्यवसाय मंदा हो जाता था, लेकिन हैंडलूम का कारोबार अच्छा चलता था. हमलोग बोल बम लिखा हुआ प्रिंटेड गंजी मंगवाते थे, इसकी बिक्री खूब होती थी, लेकिन सारा कुछ कोरोना की भेंट चढ़ गया है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Comment here