Uncategorized

‘विद्युत शक्ति और ऊर्जा क्या है’ जवाब में छात्र ने लिखा- ‘चांद वाला मुखड़ा लेके चलो ना बाजार में’

आज (गुरुवार को) बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट आने वाला है। रिजल्ट आने के कुछ देर पहले बिहार के इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपी में लिखे कुछ बच्चों के प्रश्नों के जवाब सामने आए हैं। जिसे देख कर आपको हंसी आएगी और बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर तरस भी आएगा। इस वर्ष इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट कुछ ही दिनों पहले आया है। इसी क्रम में बेतिया जिला में भी इंटरमीडिएट की कॉपियां मूल्यांकन के लिए आई थी। लेकिन कुछ बच्चे पढ़ने में इतने महान होते है कि उनकी आंसर शीट उन्हें हंसी का पात्र बना देती है। आइए जानिए आखिर क्या लिखा है इन कॉपियों में…..

Sponsored

1. आई लव यू सर जी ( I Love You Sir Ji )

Sponsored

एक छात्र ने लिखा है कि सेवा में श्रीमान सर मेरा सादर प्रणाम है। आप जो सर कॉपी देख रहे हैं, वह बहुत महान हैं। मुझे विश्वास है कि आप मुझे बहुत नंबर देंगे। आप पर मेरा पूरा विश्वास है। नमस्ते सर। आई लव यू सर जी।

Sponsored

2. विद्युत शक्ति और विद्युत ऊर्जा क्या है, इस प्रश्न के जवाब में छात्र ने लिखा ‘चांद वाला मुखड़ा लेके’ गाना।

Sponsored

 

चांद वाला मुखड़ा लेके चलो ना बाजार में,

Sponsored

 

एक पागल प्रेमी हो गया घायल तेरे प्यार में,

Sponsored

 

अरे मेकअप वाला मुखड़ा लेके ना चलो बाजार में।

Sponsored

3. प्रश्न संख्या 17 के जवाब में एक छात्रा ने लिखा है कि ‘आई एम सॉरी सर ( I Am Sorry Sir) मैं वैसी विद्यार्थी नहीं हूं जो नंबर लेने के लिए कॉपी में पैसे या फोन नंबर दें। यह गलत है। मैंने हमेशा ही इसका विरोध किया है। मैं अपने बल पर मार्क्स लाऊंगी। But I Am A Big Problem. इसलिए मैं हर आंसर शीट में एप्लिकेशन लिख रही हूं।’ उसके आवेदन का विषय ‘कोरोना काल द्वारा बिगड़ी हुई पारिवारिक की स्थिति के संबंध में’ है।

Sponsored

4. एक छात्र ने जवाब में लिखा है- ‘सर तबीयत खराब हो गया था।’ हाथ में ठंड लग गया था। कम से कम 20 नंबर दे दें। सर! हम बहुत गरीब हैं।

Sponsored

 

5. एक बच्चे ने लिखा है कि सर और मैडम आप सब जानते हैं कि लॉकडाउन के कारण स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद थे। जिसके कारण पढ़ाई नहीं हो पाई है इसलिए आपसे आग्रह है कि इस कॉपी में अच्छा नंबर दे दीजिएगा।

Sponsored

 

6. एक बच्चे ने लिखा है कि सर आप जानते हैं कि कोरोना के कारण हम सब की दयनीय स्थिति खराब हो गई है। इसलिए सर कुछ अच्छे मार्क्स दे दिए जाएं। इमोशनली ब्लैकमेल करने के लिए छात्र ने लिखा है कि हम तो पढ़ाई कर ही रहे हैं। आप नंबर दे दीजिएगा तभी आपकी बेटी आगे बढ़ेगी। हालांकि, कॉपी के लैंग्वेज से लग रहा है कि यह लड़की नहीं लड़के का लिखा आंसर शीट है। आगे इस कॉपी में लिखा है कि मैं सरिता कुमारी आपकी आभारी रहूंगी।

Sponsored

7. एक छात्र ने तो कॉपी के ऊपर ही शायरी लिखी है। उसने लिखा है, ‘ए खुदा आप की अदालत में मेरी जमानत रखना, मैं रहूं या ना रहूं मेरे दोस्त को सलामत रखना।’ इसके साथ ही इस कॉपी पर छात्र ने लिखा है कि, ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा हम बुलबुले हैं। इसकी यह गुलसिता हमारा। मेरा भारत महान।’

Sponsored

Comment here